पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मिलेगी छुट्टी (Pics)

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2016 - 02:46 PM (IST)

इंग्लैंड:महिलाओं की मंथली साइकिल के दौरान होने वाली पीड़ा से निजात दिलाने के लिए ब्रिटेन की एक कंपनी ने बहुत बड़ा फैसला लिया है । दरअसल ब्रिटेन की एक कंपनी अपनी महिला कर्मचारियों के लिए ''पीरियड पॉलिसी'' शुरू करने वाली है जिससे महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों से राहत मिलेंगी । 

जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन में कोएक्सिस्ट नाम की पहली एेसी कंपनी होगी जो अपनी महिला कर्मचारियों के मंथली साइकिल के दौरान होने वाली पीड़ा से राहत दिलाने के लिए एेसा कदम उठा रही हैं । कंपनी इस पॉलिसी को 15 मार्च को शुरू कर सकती है । इस कंपनी में 31 कर्मचारी हैं, इनमें 24 महिलाएं हैं। ब्रिस्टल की को-एक्जिस्ट नाम की कंपनी का कहना है कि महिलाएं माहवारी के दौरान छुट्टी ले सकती हैं जिसकी पूर्ति वे बाद में अपने काम से करेंगी । 

कंपनी की डायरेक्टर बेक्स बेक्स्टर का कहना है कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं पर काम का बोझ दोगुना हो जाता है और वह असहनीय दर्द में भी काम करती रहती हैं । बता दें पीरियड्स में छुट्‌टी देने की घोषणा सबसे पहले 1947 में जापान ने की थी । सिर्फ ब्रिटेन ही नहीं ब्लकि जापान, चीन के कुछ हिस्सों, दक्षिण कोरिया और ताइवान में माहवारी के दौरान महिला कर्मचारियों के लिए छुट्टी का प्रावधान है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News