ब्रिक्स सम्मेलन: नरेन्द्र मोदी पहुंचे चीन, प्रवासी भारतीयों से की मुलाकात

punjabkesari.in Monday, Sep 04, 2017 - 01:19 AM (IST)

शियामेन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज चीन के तटवर्ती शहर शियामेन पहुंच गए जहां वह अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाएंगे तथा वैश्विक आॢथक स्थिति, राष्ट्रीय सुरक्षा एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात की। 

नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद शियामेन के लिए रवाना हुए थे। वह 5 सितम्बर को यहां से म्यांमार की 3 दिन की यात्रा पर जाएंगे। मोदी के ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के साथ ही इस संगठन के सदस्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत की भी उम्मीद है।

उधर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए सदस्य देशों से अपने मतभेद दूर करने तथा आपसी विश्वास एवं रणनीतिक संवाद बढ़ाकर एक-दूसरे की ङ्क्षचताओं पर ध्यान देने को कहा। वहीं आतंकवाद के मुद्दे पर उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस बात से सहमत हूं कि जब तक हम सभी तरह के आतंकवाद से लडऩे का एक समग्र रुख अपनाते रहेंगे और इसके लक्षण एवं मूल कारणों का हल करते रहेंगे तो आतंकवादियों के पास छिपने की कोई जगह नहीं होगी।’’

ब्रिक्स सम्मेलन में ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमेर, दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी हिस्सा ले रहे हैं। वहीं सम्मेलन में अतिथि राष्ट्र थाईलैंड, मैक्सिको, मिस्र, गिनी और तजाकिस्तान भी शामिल हुए हैं।  यह शिखर सम्मेलन भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर हाल ही में खत्म हुए गतिरोध के बीच हो रहा है। दोनों देशों ने इलाके से अपने सैनिक वापस बुलाकर 73 दिन चले गतिरोध का अंत किया था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News