Israel-Hamas war : इजराइल की US को दो टूक, जंग रोकने से किया इंकार, लेबनान पर ताजा हमले में 23 की मौत

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2024 - 05:36 PM (IST)

International Desk: इजराइल ने अमेरिका के शांति प्रयासों पर पानी फेरते हुए युद्ध विराम से इंकार कर दिया है । अमेरिका, फ्रांस और उनके सहयोगियों ने बुधवार को इज़राइल और हिज़्बुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष को रोकने के लिए 21 दिनों के तत्काल युद्धविराम की अपील की है। हाल के दिनों में लेबनान में इस संघर्ष में 600 से अधिक लोग मारे गए हैं। यह संयुक्त बयान न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान वार्ताओं के बाद जारी किया गया। इसमें कहा गया कि हालिया लड़ाई "असहनीय है और व्यापक क्षेत्रीय युद्ध का ख़तरा पैदा कर रही है।" बयान में कहा गया, "हम लेबनान-इज़राइल सीमा पर तत्काल 21 दिनों के युद्धविराम की अपील करते हैं ताकि कूटनीति के लिए स्थान बन सके। हम सभी पक्षों, जिसमें इज़राइल और लेबनान की सरकारें शामिल हैं, से इस अस्थायी युद्धविराम को तुरंत स्वीकार करने का आग्रह करते हैं।"

 

इज़राइल, लेबनान या हिज़्बुल्लाह की ओर से इस पर कोई तत्काल प्रतिक्रिया नहीं आई, लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि सभी पक्ष इस युद्धविराम की अपील से अवगत हैं। इससे पहले, इज़राइल और लेबनान के प्रतिनिधियों ने 2006 में इज़राइल और हिज़्बुल्लाह के बीच युद्ध को समाप्त करने वाले संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव का समर्थन दोहराया।  लेकिन अब इजराइल ने अमेरिका के शांति प्रयासों पर पानी फेरते हुए युद्ध विराम से इंकार कर दुनिया को टेंशन में डाल दिया है

 

इस बीच  लेबनान की एक इमारत पर ताजा इज़राइली हवाई हमले में 23 सीरियाई कामगारों की मौत हो गई तथा आठ अन्य जख्मी हो गए। लेबनान के सरकारी मीडिया ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। ‘नेशनल न्यूज़ एजेंसी' ने कहा कि यह हमला देश के पूर्वोत्तर हिस्से में बुधवार देर शाम किया गया। यह इलाका लेबनान की पूर्वी बेका घाटी में स्थित प्राचीन बालबेक शहर के पास है जो सीरियाई सीमा से सटा है। एजेंसी ने यूनीन गांव के महापौर अली कस्सास के हवाले से कहा कि सीरिया के 23 लोगों के शवों को इमारत के मलबे से निकाला गया है। उन्होंने कहा कि हमले में चार सीरियाई एवं चार लेबनानी लोग जख्मी हुए हैं। लेबनानी रेड क्रॉस ने कहा कि उसने नौ शव बरामद किए हैं, जबकि अन्य शव हिजबुल्ला चरमपंथी समूह की पैरामेडिक सेवा और लेबनानी नागरिक सुरक्षा द्वारा बरामद किए गए हैं। इजराइल ने लेबनान में कई दिनों तक भारी हमले किए हैं। इजराइल ने कहा है कि उसने हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाया है, जिसने इजराइल पर सैकड़ों रॉकेट दागे हैं। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, लेबनान में 630 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से लगभग एक चौथाई महिलाएं और बच्चे हैं। 

 

बता दें कि इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दोनों देशों से शांति बनाए रखने की अपील की थी। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर युद्ध शुरू होता है तो पूरे पश्चिम एशिया में तबाही फैल सकती है। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इस मुद्दे पर चिंता जताते हुए कहा कि वह इस्राइल और लेबनान के बीच युद्धविराम के प्रयास कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी अपने बयान में कहा कि इजराइल-लेबनान के बीच युद्ध का खतरा पूरे क्षेत्र में विनाशकारी हो सकता है।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News