युद्ध पर बहस के चंद घंटे बाद ही ट्रेन से यूक्रेन पहुंचे अमेरिका व ब्रिटेन के विदेश मंत्री (Video)

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 05:30 PM (IST)

International Desk: रूस (Russia) के खिलाफ लंबी दूरी तक हमला करने में सक्षम मिसाइलों का इस्तेमाल करने को लेकर पश्चिमी देशों पर दबाव बनाने की यूक्रेन (Ukraine) की कोशिशों के बीच अमेरिका (US)  के  विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) और ब्रिटेन (UK)  के विदेश मंत्री डेविड लैमी (David Lammy) बुधवार को संयुक्त यात्रा पर कीव पहुंचे। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच रूस-यूक्रेन युद्ध मुद्दे पर हुई बहस के कुछ घंटे बाद दोनों देशों के शीर्ष नेता ट्रेन से कीव पहुंचे।

 

ब्लिंकन लंदन(London) से यहां आए। इससे पहले उन्होंने ईरान (Iran) पर रूस को कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों की आपूर्ति करने का आरोप लगाया और कहा कि इस कदम से स्थिति और गंभीर हुई। यूक्रेन रूस के खिलाफ लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम मिसाइलों का इस्तेमाल करने के लिए कई महीने से अमेरिका और पश्चिमी सहयोगियों से अनुमति मांग रहा है और जब ऐसी खबरें सामने आई हैं कि रूस ने हाल ही में कई हथियार खरीदे हैं तो यूक्रेन अपनी इस मांग पर और दबाव बना सकता है।

 

यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्म्याल ने मंगलवार को कीव में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''यदि हमें यूक्रेन पर हमले के लिए दुश्मन द्वारा तैयार किए गए सैन्य ठिकानों या हथियारों को नष्ट करने की अनुमति दी जाती है तो निश्चित रूप से इससे हमारे नागरिकों, हमारे लोगों और हमारे बच्चों की सुरक्षा होगी।'' उन्होंने कहा, ''हम इस दिशा में काम कर रहे हैं और हर दिन इसके लिए प्रयास जारी रखेंगे।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News