जनाक्रोश के आगे झुकी बांगलादेश सरकार, बलात्कारियों को फांसी की सजा का प्रस्ताव मंजूर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 13, 2020 - 12:30 PM (IST)

 ढाका: बांग्लादेश की कैबिनेट ने बलात्कार के मामलों में अधिकतम सजा को उम्र कैद से बढ़ाकर मृत्युदंड करने के प्रस्ताव को सोमवार को मंजूरी दे दी। सरकार की तरफ से कहा गया है कि राष्ट्रपति अब्दुल हामिद महिला एवं बाल उत्पीड़न अधिनियम में संशोधन संबंधी अध्यादेश जारी कर सकते हैं, क्योंकि संसद का सत्र अभी नहीं चल रहा है। बांग्लादेश में बलात्कारियों  की हालिया घटनाओं को लेकर लोगों के गुस्से को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है। 

 
मानवाधिकार संगठन  की एक रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश में हाल के वर्षों में यौन अपराधों में वृद्धि हुई है.।जनवरी से सितंबर के बीच लगभग 1,000 ऐसी वारदातों को अंजाम दिया गया जिसमें पांच में सामूहिक बलात्कार थे। महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को लेकर लोगों में पहले से ही गुस्सा था, लेकिन हाल की एक घटना ने इस गुस्से को भड़का दिया है।

 
बता दें कि कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें दिखाया गया था कि दक्षिण-पूर्वी जिले में कुछ लोग महिला को निर्वस्त्र करके घुमा रहे हैं।  मानवाधिकार आयोग के मुताबिक पीड़िता के साथ एक साल से ज्यादा समय से बलात्कार किया जा रहा था।इस वीडियो के सामने आते ही लोग भड़क उठे और  बलात्कारियों को फांसी की सजा देने के लिए अभियान शुरू हो गया। राजधानी ढाका में बड़ी संख्या में महिलाओं और स्टूडेंट्स ने सड़कों पर उतरकर विरोध-प्रदर्शन किया।  इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने अब बलात्कारियों को मौत की सजा देने के फैसले पर मुहर लगा दी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News