बलूचिस्तान में उस्मान काकर की मौत पर उठे सवाल, जांच के लिए न्यायिक आयोग गठित

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 05:05 PM (IST)

 क्वेटा: बलूचिस्तान सरकार ने पख्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (PKMAP) के पूर्व सीनेटर उस्मान खान काकर की मौत की जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन किया है। परिवार के सदस्यों और PKMAP नेताओं ने दावा किया है कि 23 जून, 2021 को कराची के एक निजी अस्पताल में मरने वाले काकर की एक साजिश के तहत  हत्या की गई है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार  उन्होंने न्यायिक आयोग के माध्यम से मामले की जांच की मांग की है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार  काकर की मृत्यु के समय  PKMAP के सूचना सचिव रेजा मोहम्मद रजा ने बताया कि काकर का कराची के एक निजी अस्पताल में गिरने के बाद इलाज चल रहा था। 

 

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व डिप्टी चेयरमैन और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सीनेटर सलीम मांडवीवाला ने कहा कि काकर के बेटे और परिवार के अन्य सदस्यों ने कराची के अस्पताल में उनसे कहा कि वे मौत के वास्तविक कारण का पता लगाना चाहते हैं और क्या उनकी हत्या की गई है। PPP के सीनेटर ने कहा कि क्वेटा से आए सर्जन ने उन्हें बताया कि काकर के सिर में जिस तरह की चोट और खून का थक्का जम गया था, वह “नीचे गिरने से संभव नहीं है”। उन्होंने कहा कि उनके परिवार के सदस्य उनका पोस्टमॉर्टम चाहते हैं  क्योंकि घटना के समय वह घर पर अकेले थे।
 शव परीक्षण पूरा होने के बाद  काकर के शव को उनके परिवार को दफनाने के लिए सौंप दिया गया। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक  काकर के परिवार ने कहा कि वे पैथोलॉजिकल सैंपल की दोबारा जांच कराएंगे।

 

बता दें कि काकर का 21 जून को कराची में निधन हो गया था। उनके डॉक्टर समद पनेजई  के अनुसार काकर को बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा में उनके आवास पर सिर में चोट लगने के बाद 17 जून को अस्पताल में शिफ्ट किया गया था। पनेजई ने कहा काकर को 30 मिनट के भीतर अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उनका ऑपरेशन किया गया और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया। बाद में उन्हें एक विशेष एयर एम्बुलेंस पर कराची के आगा खान विश्वविद्यालय अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उनका निधन हो गया। भले ही काकर की ऑटोप्सी रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके शरीर के किसी भी हिस्से पर हिंसा के कोई निशान नहीं थे, लेकिन उनके राजनीतिक दल के सदस्यों ने अन्य विपक्षी दल के सदस्यों के साथ काकर की मौत पर गंभीर आपत्ति जताई है।

 

 PKMAP सदस्यों ने काकर की मौत का सच पता लगाने के लिए संसदीय जांच की मांग की है । गौरतलब बात यह है कि पाकिस्तान के पूर्व सीनेटर उस्मान खान काकर के अंतिम संस्कार में हजारों समर्थकों की भीड़ देखी गई। इसे पाकिस्तान में पश्तूनों के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े अंतिम संस्कारों में से एक माना जा रहा है। बलूचिस्तान के किला सैफुल्लाह में मुस्लिम बाग इलाके में लोग सीनेटर उस्मान के अंतिम संस्कार का गवाह बनना चाहते थे, इसलिए बड़ी संख्या में लोग सीनेटर के गृहनगर में होने वाले अंतिम संस्कार में शामिल हुए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News