आतंकवादी लहर ने विफल किया पाक सेना का नेतृत्व, राष्ट्र और लोगों के प्रति मौलिक कर्तव्य को लेकर उठे सवाल

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2024 - 12:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. पाकिस्तान में हाल ही में आई आतंकवादी हिंसा की लहर ने यह उजागर कर दिया है कि पाकिस्तानी सेना वह काम करने में पूरी तरह विफल रही है, जो देश और संविधान ने उसे करने का आदेश दिया था। यह विफलता सेना नेतृत्व की राष्ट्र और उसके लोगों के प्रति अपने मौलिक कर्तव्य को निभाने की क्षमता पर गंभीर सवाल उठाती है।


इस विफलता का कारण स्पष्ट है। सेना पिछले दो वर्षों में राजनीतिक इंजीनियरिंग में व्यस्त रही है। पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान के प्रति जनरल असीम मुनीर की अंधी नफरत और खान और उनकी पत्नी को अपमानित करने के लिए वह पिछले साल जिस हद तक चले गए थे। उससे उन्हें और पूरे देश को परेशानी हो रही है।


जनरल मुनीर के नेतृत्व में सेना परजीवी बन गई है, जो राष्ट्र की जड़ों को कुतर रही है, जिससे यह गरीब हो गया है और पूर्वी सीमा को छोड़कर सभी तरफ से आतंकवाद के प्रति संवेदनशील हो गया है। अपने 15 महीने के कार्यकाल के दौरान मुनीर देश की पश्चिमी सीमा पर दो दुश्मन बनाने में कामयाब रहे, जो कुछ समय पहले सबसे सुरक्षित रणनीतिक पिछवाड़ा था। ईरान ने पाकिस्तान पर हमला कर दिया है। अफगानिस्तान भी ऐसा ही है।


आतंकवाद पश्चिमी सीमा क्षेत्रों से भी उपजता है- नाराज बलूच आतंकवादी उनसे निपटने के लिए सेना की क्षमता को माप रहे हैं। अब तक सेना बलूचिस्तान के युवा पुरुषों और महिलाओं को दंडित करने, उनका अपहरण करने और उन्हें गुप्त जेलों में बंद करने के सुनियोजित अभियान के बावजूद विफल रही है, जहां उन्हें पीट-पीटकर मार डाला जाता है और उनके क्षत-विक्षत शवों को कूड़ेदान और सड़क के किनारों पर फेंक दिया जाता है।


टीटीपी के रूप में अफगानिस्तान से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद के प्रति सेना की प्रतिक्रिया पड़ोसी देश पर जेट और ड्रोन से बमबारी करना और लाखों अफगानों को सीमा पार धकेलना है। अफगान तालिबान, जो कभी पाकिस्तान का सबसे करीबी सहयोगी था। अब एक कट्टर विरोधी बन गया है। तालिबान के संरक्षण में काम कर रहे टीटीपी को हर दिन सेना प्रमुख के रूप में मुनीर के जीएचक्यू में रहने से ताकत मिली है। टीटीपी को सीमावर्ती सैन्य प्रतिष्ठानों पर छापा मारने और देश भर में आत्मघाती हमले करने से रोकने में मुनीर की विफलता के लिए सैनिकों और अधिकारियों सहित कई सौ सुरक्षा कर्मियों को भारी कीमत चुकानी पड़ी है।


सेना की अयोग्यता ने संकटग्रस्त बलूच आतंकवादियों को भी प्रोत्साहित किया है, जो तुर्बत में नौसैनिक हवाई अड्डे जैसे प्रमुख सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बना रहे हैं। आत्मघाती बम विस्फोट में पांच चीनी श्रमिकों की हत्या ने सेना और देश को झकझोर कर रख दिया है। चीनी अपने हितों की रक्षा करने में अपने तथाकथित सहयोगी की विफलता से नाराज हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News