COP28: ऑस्ट्रेलिया, US और UK की दो टूक- छोटे द्वीपों के लिए 'मृत्यु प्रमाणपत्र' पर नहीं करेंगे हस्ताक्षर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2023 - 06:05 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और जापान सहित देशों के एक समूह ने कहा है कि वे छोटे द्वीप राज्यों के लिए "मृत्यु प्रमाणपत्र" जैसे नए मसौदे पर कभी भी हस्ताक्षर नहीं करेंगे। उन्होंने इससे निपटने के लिए COP28 शिखर सम्मेलन में  जीवाश्म ईंधन के साथ और जलवायु संकट का समाधान करने के लिए एक मजबूत समझौते की मांग की है। ऑस्ट्रेलियाई जलवायु परिवर्तन मंत्री क्रिस बोवेन, जिसे देशों के छत्र समूह के रूप में जाना जाता है, की ओर से यह  बयान तब आया जब शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष द्वारा प्रस्तावित एक मसौदा समझौते पर संयुक्त अरब अमीरात में तनाव बढ़ गया।

 

सोमवार शाम को जारी किए गए इस मसौदे में जीवाश्म ईंधन को "चरणबद्ध तरीके से ख़त्म करने" या "चरणबद्ध तरीके से कम करने" के लिए अत्यधिक विवादास्पद प्रस्ताव  को टाल दिया गया। इसमें लगभग 200 देशों की सहमति प्राप्त करने का प्रयास किया गया थो जो लगभग एक पखवाड़े से दुबई में बैठक कर रहे थे। COP28 मसौदा जलवायु समझौते की 'बेहद अपर्याप्त' और 'असंगत' के रूप में आलोचना की गई। कुछ पर्यवेक्षकों ने मसौदे के तत्वों का स्वागत किया, जिसमें जीवाश्म ईंधन उत्पादन को कम करने के कॉप पाठ में पहला उल्लेख भी शामिल था, लेकिन अन्य लोगों  ने इसे "बेहद अपर्याप्त" और "असंगत" बताया।

 

एलायंस ऑफ स्मॉल आइलैंड स्टेट्स के अध्यक्ष, समोआ के सेड्रिक शूस्टर ने कहा: “हम अपने मृत्यु प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे। हम उस पाठ पर हस्ताक्षर नहीं कर सकते जिसमें जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने पर मजबूत प्रतिबद्धता नहीं है। बोवेन ने सरकारी प्रतिनिधियों और यूएई शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष सुल्तान अल जाबेर के बीच बाद की बैठक में अपने हस्तक्षेप में शूस्टर के बयान का उल्लेख किया।

 

बोवेन देशों के उस समूह की ओर से बोल रहे थे, जिसमें न्यूजीलैंड, नॉर्वे, इज़राइल, यूक्रेन और कजाकिस्तान भी शामिल हैं। बोवेन ने कहा, "मेरे मित्र सेड्रिक शूस्टर, समोआ मंत्री ने आज रात इस मसौदे के बारे में कहा कि हम अपने मृत्यु प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे।" “यही वह  देश और लोग हैं जिनके  पास कोई आवाज नहीं है। हम उन मृत्यु प्रमाणपत्रों के सह-हस्ताक्षरकर्ता नहीं होंगे।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News