धोखाधड़ी स्कैंडलः लग्जरी कार कंपनी Audi के चीफ एग्जिक्यूटिव स्टैडलर गिरफ्तार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 10:41 AM (IST)

फ्रैंकफर्टः जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी Audi के चीफ एग्जिक्यूटिव रुपर्ट स्टैडलर को  पैरेंट (मूल) कंपनी फोक्सवैगन के डीजल इमिशन धोखाधड़ी के मामले में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। आशंका जताई गई थी कि स्टैडलर सबूतों को नष्ट करने की कोशिश कर सकते हैं। स्टैडलर पर झूठे दस्तावेज पेश करने का आरोप था जिनसे गलत जानकारी देने वाले सॉफ्टवेयर से लैस डीजल वीइकल्स को यूरोपियन कस्टमर्स को बेचने की अनुमति मिली थी। इस संबंध में स्टैडलर के घर पर हाल में छापा भी मारा गया था।

यह मामला 2015 में उस समय सामने आया था जब फोक्सवैगन ग्रुप ने दुनियाभर में बेचे गए लगभग 1.1 करोड़ वीइकल्स में 'गलत जानकारी देने वाला डिवाइस' लगाना स्वीकार किया था। इस डिवाइस के कारण लैब टेस्ट में वीइकल्स से होने वाला पलूशन कम दिखता था, जबकि सड़क पर चलने के दौरान ये अधिक पलूशन फैलाते थे। इन वाहनों में फोक्सवैगन ब्रैंड के साथ ही Audi , पोर्श, स्कोडा और सीट ब्रैंड की कारें शामिल थी। फोक्सवैगन की लग्जरी कार बनाने वाली सब्सिडियरी आउडी पर लंबे समय से यह शक जताया जा रहा है कि उसके इंजीनियर्स ने इस धोखाधड़ी में इस्तेमाल किया गया सॉफ्टवेयर तैयार करने में मदद की थी। 

आउडी के इंजन डिवैलपमैंट के पूर्व हेड वोल्फगैंग हैट्ज को सितंबर 2017 में जर्मनी में गिरफ्तार किया गया था और वह अभी तक जेल में बंद हैं। फोक्सवैगन की सब्सिडियरी पोर्श के एक मैनेजर को भी अप्रैल में हिरासत में लिया गया था। वह डीजल से जुड़े घोटाले का खुलासा होने के समय आउडी में कॉम कर रहे थे। जर्मनी की अथॉरिटीज ने इस महीने की शुरुआत में इमिशन को कंट्रोल करने वाले गैर कानूनी सॉफ्टवेयर को हटाने के लिए Audi के  A6 और A7 मॉडल की लगभग 60,000 कारों को पूरे यूरोप से रिकॉल करने का ऑर्डर दिया था।

यह सॉफ्टवेयर उस तकनीक से अलग था जिसके इस्तेमाल का 2015 में खुलासा हुआ था। ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स ने स्टैडलर के खिलाफ आरोपों को बहुत गंभीर बताया है। उनका कहना है किAudi  को अब एक नई शुरुआत करने की जरूरत है। स्टैडलर 1990 में आउडी के साथ जुड़े थे। वह 2007 से आउडी के सीईओ की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। उन्हें फोक्सवैगन के सीनियर मैनेजमेंट का विश्वासपात्र माना जाता था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News