6 माह स्पेस में रहा अंतरिक्ष यात्री, पृथ्वी पर लौटकर भूल गया चलना (देखें वीडियो)

punjabkesari.in Wednesday, Dec 26, 2018 - 02:13 PM (IST)

न्यूयार्कः स्पेस से वापस लौटे अंतरिक्ष यात्री का एक हैरानी जनक वीडियो वायरल हो रहा। इस वीडियो में अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर आकर सही से चल तक नहीं पा रहा। यह क्लिप एस्ट्रोनॉट ए.जे. (ड्रियू) फ्यूस्टल ने शेयर किया है । जो नासा के एक स्पेस मिशन का हिस्सा थे। वह स्पेस में पूरे 197 दिन बिताने के बाद 5 अक्टूबर 2018 को पृथ्वी पर वापस आए थे।
PunjabKesari
दरअसल स्पेस में जाने के लिए तैयारी करने में जितना वक्त लगता है, उतना ही वक्त वापस धरती पर आकर फिर से नॉर्मल होने में भी लगता है। इस बात को सच करता दिख रहा है यह वायरल वीडियो । ए.जे. समेत 3 लोगों को इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर मौजूद ऑर्बिट लैबरेटरी को ऑपरेशनल बनाने के अलावा स्पेसवॉक करने के लिए भेजा गया था। इन 197 दिनों में 3 लोगों के इस क्रू ने स्पेस में काफी शोध किए।वीडियो को शेयर करते हुए ए.जे. ने लिखा, 'घर लौटने पर स्वागत है सियोज एमएस09, यह 5 अक्टूबर की वीडियो है जब मैं फील्ड टेस्ट एक्सपेरिमेंट के लिए स्पेस में 197 दिन बिताकर पृथ्वी पर वापस आया था।
 

मुझे उम्मीद है हाल में वापस आई क्रू की हालत इससे बेहतर होगी।' दरअसल ए.जे. और उनकी टीम के अलावा तीन और लोगों को स्पेस में भेजा गया था। ए.जे. ने यह ट्वीट उन्हीं लोगों के लिए किया। दूसरी टीम 20 दिसंबर को स्पेस से वापस आई है। इस बार नासा की सेरेना ऑनन-चांसलर, रूस के सर्गेई रोकोयेव और जर्मनी के एलेक्जेंडर गर्स्ट को शामिल किया गया था। अंतरिक्ष यात्रियों सेरेना ऑनन-चांसलर और सर्गेई रोकोयेव का पहला जबकि गर्स्ट का दूसरा मिशन था।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News