डॉक्टरों ने कर दिखाया चमत्कार, बच्चे को मिली नई जिंदगी (PHOTOS)

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2015 - 11:37 AM (IST)

न्यूयॉर्कः मैडीकल साइंस ने इतनी तरक्की कर ली है कि कोई भी काम असंभव नहीं रह गया। इसका एक नमूना है यह सर्जरी। अमरीका में 8 साल के जियोन ने दोनों हाथों का सफल प्रत्यारोपण कर दिया। 11 घंटों तक की इस सर्जरी से वह अमरीका में सबसे कम उम्र में हाथ प्रत्यारोपण करवाने वाला बन गया है।

अब तक जून में हुए इस ऑपरेशन को गोपनीय रखा गया था। मंगलवार को डॉक्टर्स ने इसके बारे में सबको बताया। सर्जरी करने वाले डॉ. स्कॉट लेविन बताते हैं कि जब वह 2 साल का था तब गैंगरीन के इन्फैक्शन की वजह से उसके हाथ और पैर काटने पड़े थे। चार साल की उम्र में उसकी किडनी का प्रत्यारोपण हुआ था। मां कैटी ने उसे अपनी एक किडनी डोनेट की थी। बाल्टीमोर के रहने वाले जियोन की सर्जरी फिलेडेल्फिया चिल्ड्रन अस्पताल में हुई। 

उसकी मां पैटी ने उसे प्रोस्थेटिक पैर लगवाए, वह उसे प्रोस्थेटिक हाथ भी लगवाना चाहती थीं लेकिन जियोन संतुष्ट नहीं था। तब डॉक्टर ने सलाह दी की हैंड ट्रांसप्लांट आखिरी विकल्प है। डॉक्टर्स ने डोनर की तलाश शुरू की। तब 40 डाक्टरों की टीम ने इस सर्जरी को अंजाम दिया। उन्होंने पुरानी हड्‌डी से नई हड्‌डी जोड़ने के लिए स्टील प्लेट, स्क्रू का इस्तेमाल किया। धमनियों, नसों और मांसपेशियों को सावधानी के साथ जोड़ना चुनौतीपूर्ण था हालांकि उसका हाथ अभी छोटा है लेकिन समय के साथ सामान्य हाथ की तरह ही उसकी ग्रोथ हो सकेगी। इससे पहले तो वह अपनी बाजुओं से ही लिखता और वीडियो गेम खेलता था।

डॉक्टरों को इस बात की उम्मीद है कि वह जल्द ही फुटबाल फेंक सकेगा, मंकी बार्स पर झूल सकेगा हालांकि उसे इम्युन सिस्टम की प्रतिक्रिया प्रणाली मजबूत करने के लिए दवाइयां लेते रहना पड़ेंगी। नहीं तो शरीर हाथों को स्वीकार करना बंद कर देगा। 

जियोन की यह सर्जरी महंगी थी लेकिन मैडीकल इंश्योरेंस में इसे कवर कर लिया गया। इससे परिवार पर ज्यादा बोझ नहीं आया जो खर्च कवरेज में नहीं आए, उन्हें अस्पताल ने माफ कर दिया। और सब ने यही कामना की- लिव लॉन्ग, डियरेस्ट जियोन...

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News