Future Airport: जहां नीचे चलेंगे आदमी और ऊपर उतरेगा प्लेन!(Watch Pics)

punjabkesari.in Thursday, Jul 16, 2015 - 05:35 PM (IST)

लंदन: लंदन के एक आर्किटेक्चर स्कूल के फाइनल ईयर के स्टूडेंट ने अपनी डिजाइन में फ्यूचर के एयरपोट्र्स के बारे में अपना इरादा जाहिर किया है, जिसकी इंटरनेशनल मीडिया ने काफी सराहा है। एलेक्स सटन नाम के आर्किटेक्ट की इस कल्पना के मुताबिक, नीचे मार्केट और शोरूम होंगे, लोग पास में टहल रहे होंगे और ऊपर की सड़क (रनवे) पर प्लेन लैंड कर रहा होगा।

आर्किटेक्ट की एक तस्वीर में दिखाई पड़ता है कि ऊपर प्लेन टेक ऑफ कर रहा है, पास में लोग टहल रहे हैं और नीचे पानी में जहाज भी चल रहा है। इस डिजाइन के पीछे सोच ये है कि आने वाले दिनों में एयर ट्रैफिक में तेजी आएगी और उसी हिसाब से प्लेन्स के लिए एयरपोट्र्स की भी जरूरत होगी। ऐसे में शहर से बहुत दूर जाकर फ्लाइट पकडऩे की जगह एलेक्स शहर के बीचो-बीच एयरपोट्र्स की संभावना तलाश रहे हैं। एलेक्स चाहते हैं कि लोगों के लिए फ्लाइट्स पकडऩा और फ्लाइट्स से उतरकर घर पहुंचना मुश्किल भरा न हो।

एलेक्स ने कहा, डिमांड बढऩे की वजह से ट्रैवल इंडस्ट्री 2030 तक दोगुना होने जा रहा है। इसलिए ऐसे मॉडल पर काम करना काफी कारगर हो सकता है। एलेक्स के मुताबिक, ये एयरपोट्र्स पूरी तरह एन्वायरन्मेंट फ्रेंडली होंगे। इसमें मोबाइल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। फ्लाइट्स के इंजन की जरूरत सिर्फ लैंडिंग और टेक ऑफ के वक्त होगी। इसके बाद ऑटोमेटिक ट्रैक फ्लाइट को सही जगह पहुंचा देगा। इससे साउंड पॉल्यूशन नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News