भारत से ज्यादा बलात्कार तो स्वीडेन में होते हैंः मेनका

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2015 - 02:15 AM (IST)

स्टॉकहोम: केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी का कहना है कि भारत से ज्यादा बलात्कार तो स्वीडेन में होता है। गौरतलब है कि 2012 के दौरान देश व विदेश में भारी बवाल हुआ था जब दिल्ली में एक चलती में बस में एक चिकित्सा छात्र का बलात्कार उसके एक दोस्त के सामने बलात्कार हुआ था और फिर उसे बस से फेक दिया गया था। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश की भारी बदनामी हुई थी।


मेनका के मुताबिक भारत मेें प्रति एक लाख महिलाओं पर सिर्फ चार महिलाओं का बलात्कार होता है, वहीं स्वेडेन में इतनी ही महिलाओं पर 130 महिलाओं का बलात्कार होता है। एक स्वेडेन टेलीविजन एसटीवी को दिए साक्षात्कार में मेनका ने एेसा कहा। मेनका ने यह भी कहा कि भारत में विश्व स्तर पर सबसे कम बलात्कार होता है। मंत्री के मुताबिक 2012 के दौरान दिल्ली में हुए बलात्कार के खिलाफ लोगों में इस अपराध के विरोध में लोगों में काफी सजगता आ गई है।


गांधी के अनुसार, बस सामूहिक बलात्कार निम्नलिखित राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों ने जनता के बीच अधिक से अधिक जागरूकता के लिए नेतृत्व किया है और यौन हमले की रिपोर्ट करने के लिए और अधिक महिलाओं के लिए प्रेरित किया है । 


हालांकि गांधी ने अपने आँकड़ों के स्रोत का उल्लेख नहीं किया , संयुक्त राष्ट्र ड्रग्स पर कार्यालय और अपराध से एक 2013 की रिपोर्ट स्वीडन 100,000 निवासियों के प्रति 58.9 बलात्कार की सूचना दी है, जबकि भारत, 100000 निवासियों कि प्रति वर्ष 2.7 बलात्कार की रिपोर्ट है कि कहा गया है।


इस बीच, फरवरी में प्रकाशित Gatestone संस्थान अनुसंधान , स्वीडन अब दुनिया भर में बलात्कार की दूसरी सबसे ज्यादा घटनाएं ने कहा कि 100,000 निवासियों के अनुसार 91.6 बलात्कार किया है जो दक्षिणी अफ्रीका में लेसोथो द्वारा ही पार कर। अनुसंधान के रूप में स्वीडन के लिए भेजा "पश्चिम की बलात्कार की राजधानी ।"

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News