देखें: दरिंदों ने इतना पीटा कि चली गई महिला की जान

punjabkesari.in Thursday, May 07, 2015 - 11:18 AM (IST)

काबुल. अफगानिस्तान की एक अदालत ने बुधवार को एक महिला की सरेआम हत्या करने के आरोप में चार युवकों को दोषी मानते हुए मौत की सजा सुनाई है। 27 वर्षीय फरखुंदा नाम की महिला की मौत 19 मार्च को काबुल में हुई थी। यहां महिला को सार्वजनिक तौर पर पीट-पीटकर मार डाला गया था। महिला पर कुरान की प्रति जलाने का झूठा आरोप था। मामले में 19 पुलिसकर्मियों सहित 49 लोगों पर संदेह के आधार पर मामला दर्ज किया गया था। काबुल स्थित अफगानिस्तान प्राइमरी कोर्ट में जज सफिउल्लाह मोजेदेदी ने सभी अभियुक्तों को मौत की सजा सुनाई। उन पर हत्या, हमला करने और भीड़ को उकसाने का आरोप था। इसके अलावा, आठ लोगों को 16 साल जेल की सजा भी सुनाई गई है। वहीं, 18 अन्य लोगों पर आरोप सिद्ध नहीं हो सके। बाकी लोगों की सजा का फैसला रविवार तक आने की उम्मीद है। दोषियों को ऊपरी कोर्ट में जाने की अनुमति भी दे दी गई है। वहीं, पुलिसकर्मियों पर मामले पर पर्दा डालने और अपनी ड्यूटी ठीक से न निभाने का आरोप लगाया गया।
 
फैसले से परिवार वाले खुश नहीं
कोर्ट का फैसला आने के बाद फरखुंदा के भाई खुश नहीं हैं। उनका मानना है कि कोर्ट ने बचाव पक्ष का बहुमत देखकर यह फैसला दिया है। सिर्फ चार लोगों को मौत की सजा सुनाई गई है, जबकि सभी जानते हैं कि उस दौरान करीब 40 लोगों की भीड़ मौजूद थी। 
 
नदी में फेंक दिया था शव
कुरान जलाने के झूठे आरोप में राजधानी काबुल के मध्य इलाके में 19 मार्च को फरखुंदा को पीटने, जलाने और नदी में फेंकने की घटना के दौरान वहां मौजूद पुलिस वाले मूक दर्शक बने रहे। कुछ लोगों ने घटना का वीडियो बनाकर उसे इंटरनेट पर डाल दिया था। इससे पता चला कि उसे जलाने से पहले कार से भी कुचला गया था। हालांकि, बाद में जांच में यह आरोप गलत साबित हुआ। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठा था मुद्दा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मामला सामने आने के बाद अफगान सरकार हरकत में आई, जिसके बाद यह फैसला आया है। मामले की सुनवाई बीते शनिवार से शुरू की गई थी। इसमें अफगान सरकार की सुस्त प्रक्रिया के उलट सबसे तेज फैसला आया। इस मामले की सुनवाई का सीधा प्रसारण सरकारी टीवी पर भी किया गया था। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News