पेशावर हमला: आतंकी हमले के बाद आज खुला स्कूल (watch video)

punjabkesari.in Monday, Jan 12, 2015 - 05:56 PM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तान में पेशावर के एक आर्मी स्कूल में करीब महीने भर पहले तालिबानी आतंकियों ने बच्चों और अध्यापकों सहित कुल 141 लोगों की हत्या कर दी थी। इस दिल दहला देने वाली आतंकी घटना के बाद सोमवार को पहली बार स्‍कूल खुला। इस दौरान स्कूल में मारे गए बच्चों और टीचर्स को श्रद्धांजलि दी गई। ह्नरांत की सरकार ने इस स्कूल को पुन खोलने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जारी किया है।
 
इससे पहले आठ जनवरी को प्रांत के सूचना मंत्री मुश्ताक गनी ने कहा था कि पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध न होने के कारण स्कूल को दोबारा खोलने की इजाजत नही दी जा सकती। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. मियां मोहम्मद सईद ने बताया कि पेशावर में विभिन्न पुलिस स्टेशनों के अधिकारियों ने 1440 स्कूलों का निरीक्षण किया जिसमें से केवल 118 स्कूलों को ही अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया गया। उन्होंने कहा कि 1380 स्कूल सुरक्षा मानको के अनुरूप नहीं थे। 
 
सईद ने कहा कि प्रात स्कूल खुलने से पहले ही सभी स्कूलों के लिए हाईअलर्ट जारी कर दिया गया और इनकी सुरक्षा बढा दी गई है। इसके अलावा सेना प्रमुख रहील शरीफ ने स्कूल स्टाफ द्वारा आयोजित श्रद्धांजलि सभा में भाग लिया और उन मृत बच्चों और अध्यापको को याद किया जो 16 दिसंबर को तालिबानी आतंकी हमले में मारे गए थे। बता दें कि गत माह 16 दिसंबर को आतंकी सिक्योरिटी फोर्स की वर्दी में स्कूल में घुसे और कई बच्चों को मौत के घाट उतार दिया। हालांकि स्कूल से करीब 960 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया था। आतंकियों के इस हत्याकांड ने सारी दुनिया को हिला कर रख दिया था। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News