Trump-Kim Summit: किम का होटल बिल चुकाने को तैयार ICAN संस्था, वजह भी बताई

punjabkesari.in Tuesday, Jun 05, 2018 - 12:45 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  व उत्तर कोरिया के किंग किम जोंग उन की सिंगांपुर में होने वाली मुलाकात का चर्चा सारी दुनिया में है। किम सिंगापुर के सबसे महंगे होटल में ठहरना चाहते हैं लेकिन उसका बिल नहीं भरना चाहते। एेसे में सवाल उठाए जा रहे थे कि उनके बिल की भारी-भरकम रकम कौन चुकाएगा?

होटल का बिल चुकाने के विवादों के बीच ही ट्रंप-किम के ऐतिहासिक सम्मेलन का खर्चा उठाने के लिए एक  नोबेल पुरस्कार से सम्मानित परमाणु-रोधी समूह ने पेशकश की है । ट्रंप और किम 12 जून को सिंगापुर में मिलने वाले हैं जहां होटल के रूप में किम की पहली पसंद पांच सितारा फुलर्टान होटल है। अमरीका किम के होटल का बिल चुकाने को तैयार है लेकिन उसे डर है कि गरीब लेकिन आत्मसम्मान वाला देश उत्तर कोरिया कहीं इसका बुरा ना मान जाए। ‘परमाणु हथियारों को समाप्त करने हेतु अंतर्राष्ट्रीय अभियान’ (ICAN) नामक संस्था ने कहा कि किम के दल को आर्थिक समर्थन देकर वह इस मुद्दे का समाधान करना चाहती है।
PunjabKesari
संस्था पिछले साल नोबेल शांति पुरस्कार के रूप में मिले 11 लाख डॉलर की नकद राशि के एक हिस्से को इसके लिए खर्च करेगी। जापान में ICAN के प्रतिनिधि अकीरा कावासाकी ने कहा कि  अगर आर्थिक कारणों से सम्मेलन आयोजित करने में कोई समस्या है तो हम सम्मेलन का खर्च उठाने को तैयार हैं  जिसमें होटल और सम्मेलन स्थल का खर्च शामिल होगा।यह एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक मुलाकात है।  हालांकि कावासाकी ने आर्थिक सहायता राशि का खुलासा करने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति का समर्थन करने और परमाणु हथियार-मुक्त दुनिया के लिए हम नोबेल पुरस्कार राशि के एक हिस्से को लगाएंगे।

फुलर्टान होटल में एक दिन की कीमत चार लाख रुपए
‘द फुलर्टान होटल सिंगापुर’ सिंगापुर के सबसे आलीशन और भव्य होटलों में शुमार है। 1928 में बने 400 रूम वाले इस लग्जरी होटल को दिसंबर 2015 में राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा दे दिया गया। इसका एक दिन का किराया 6 हजार डॉलर यानी करीब चार लाख रुपए है। होटल में कोर्टयार्ड रूम से लेकर फुलर्टान सुईट, गवर्नर सुईट के साथ ही प्रेसीडेंशियल सुईट है। प्रेसीडेंशियल सुईट में प्राइवेट एलिवेटर है और 2,164 वर्ग फुट में फैला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Related News