छोटी उम्र में दुनियाभर में छाया ये भारतीय(Pics)

punjabkesari.in Friday, Nov 25, 2016 - 03:42 PM (IST)

वाशिंगटन:16 साल की उम्र में कोई इंजीनियर या फिर डाक्टर बन सकता है?सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन अमरीका में रह रहे एक भारतीय छात्र ने इसे हकीकत में कर दिखाया।दरअसल इस भारतीय छात्र ने हाई स्कूल पास किए बगैर महज 16 साल की उम्र में न केवल इंजीनियर बनकर दिखाया, बल्कि इंजीनियरिंग के अलग-अलग कोर्स में 8 अन्य डिग्रियां भी हासिल कर ली।अविनाश दुनिया के पहले ऐसे छात्र बन गए हैं जिन्होंने हाईस्कूल का डिप्लोमा हासिल किए बगैर 8 अलग-अलग कोर्स की एसाेसिएट डिग्रियां हासिल कर रखी है।  


जानकारी मुताबिक,नागपुर के माउंट रोड के रहने वाले राज चारी के 2 बेटे हैं।बड़ा बेटा जोनाथन और छोटा जोशुआ अविनाश चारी।अविनाश अब 18 साल के है, लेकिन उनके उम्र से उनके हुनर का अंदाजा बिल्कुल नहीं लगाया जा सकता।बता दें कि टेक्सेस में छात्रों को मिडिल स्कूल से ही ड्यूअल क्रेडिट प्रोग्राम कोर्स करने की अनुमति मिलती है। इसी का फायदा उठाते हुए अविनाश ने महज 13 साल की उम्र में रिचलैंड काॅलेज के ड्यूअल प्रोग्राम में दाखिला ले लिया था। इसके बाद उन्होंने एक-एक कर इंजीनियरिंग की 7 व दूसरे विषय में एक डिग्री हासिल कर ली। अब वह बायोमेडिकल एंड मैकेनिकल इंजीनियरिंग और नैनेटेक्नोलॉजी एंड बिजनेस एंटरप्रिन्योरशिप की पढ़ाई कर रहे हैं।

अविनाश अपनी इस उपलब्धि को लेकर अमरीकी मीडिया में छाए हुए हैं।इतना ही नहीं अब उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड और लिंबा बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज करने के लिए भी भेजा गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News