कोरोना से अमेरिका का बुरा हाल, रिकॉर्ड 3.1 खरब डॉलर तक बढ़ा बजट घाटा

punjabkesari.in Saturday, Oct 17, 2020 - 06:54 PM (IST)

वॉशिंगटन: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से विश्व में सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका में संघीय बजट घाटा वित्त वर्ष 2020 में रिकॉडर् 3.1 खरब डॉलर तक बढ़ गया। अमेरिकी वित्त विभाग,व्हाइट हाउस प्रबंधन और बजट के कार्यालय की तरफ से शनिवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार बजट घाटा इस वर्ष 30 सितम्बर तक 2.1 खरब डॉलर था जो पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक है।

कोरोना महामारी से अर्थव्यवस्था प्रभावित
बजट घाटे में रिकॉडर् साफ़ दर्शाता है कि कोरोना महामारी के कारण अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है जिसके एक कारण यह भी है कि मार्च के अंत में कोरोना के प्रकोप से सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा और अधिक प्रभावित उद्योगों, व्यवसायियों और व्यक्तियों का समर्थन करने के लिए कांग्रेस ने 2.2 खरब के राहत पैकेज की घोषणा की थी।

2030 तक 125 प्रतिशत तक कर्ज में पहुंच जाएगा
संघीय बजट के लिए एक गैरपक्षीय प्रहरी समूह समिति की अध्यक्ष माया मैकगिनैस ने कहा कि अमेरिकी सरकार ने वित्तीय वर्ष को 21 खरब डॉलर के ऋण के साथ समाप्त हुआ जिसका अर्थ है कि ऋण अब एक साल के आर्थिक उत्पादन मूल्य से कई गुना अधिक है। उन्होंने कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन के अजेंडा को ध्यान में रखे तो वर्ष 2030 तक सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 125 प्रतिशत तक कर्ज में पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि श्री ट्रंप और श्री बिडेन चुनावी वायदों में सार्वजनिक स्वास्थ्य और चिक्टिक्स उद्योग का समर्थन करने की बजाये कई गुना अधिक ऋण देने की बात कर रहे हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News