हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत-अमरीका निभा रहे हैं महत्वपूर्ण भूमिका : तरनजीत संधू

punjabkesari.in Monday, Oct 31, 2022 - 10:29 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमरीका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि भारत और अमरीका के बीच संबंध लगातार मजबूत हुए हैं और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में दोनों देशों के साथ आने से द्विपक्षीय रणनीतिक सांझेदारी को एक नई गति मिली है। उन्होंने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में दोनों देश अहम भूमिका निभा रहे हैं।  

संधू ने कोलंबिया विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंटरनैशनल एंड पब्लिक अफेयर्स में इंडिया ऐट 75 सम्मेलन में दिए भाषण में ये शब्द कहे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच लगातार संपर्क और मंत्री व उच्च स्तर पर जारी विचार-विमर्श ने संबंधों को समग्र दिशा प्रदान की है। संधू ने कहा कि हम अपने नेताओं के दृष्टिकोण को लागू करने के प्रयास कर रहे हैं। हमारे द्विपक्षीय संबंध तेजी से आगे बढ़े हैं।

क्वाड, जो भारत, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान देशों का एक समूह है, के बारे में उन्होंने कहा कि हिंद-प्रशांत आर्थिक ढांचा (आई.पी.ई.एफ.) और भारत, इसराईल, अमरीका और संयुक्त अरब अमीरात के बीच अंतर सरकारी आर्थिक सहयोग मंच (आई2यू2) के जरिए हिंद-प्रशांत में साथ आने से हमारी सामरिक सांझेदारी को एक नई गति मिली है।

इससे पहले संधू ने आजादी का अमृत महोत्सव पर कहा था कि अमरीका और भारत मिलकर अगले 25 वर्षों में नए आयाम स्थापित करेंगे। उन्होंने कहा था कि भारत-अमरीका की सांझेदारी दोनों देशों तथा दुनिया के लिए सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक बन गई है। संधू ने कहा था कि चूंकि भारत सकारात्मक प्रगति कर रहा है और हमें भविष्य की पीढिय़ों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए और काम करना पड़ेगा। संधू ने कहा था कि भारत वैश्विक शांति, स्थिरता और मानव विकास के लिए अमरीका के साथ लगातार मिलकर काम कर रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News