ट्रंप के ट्वीट से अमेजन स्टॉक मार्कीट को 5.7 अरब डॉलर का नुकसान

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2017 - 07:15 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक ट्वीट से  ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को जबरदस्त झटका लगा है। ट्रंप के ट्वीट हमले के बाद अमेजन स्टॉक मार्कीट को 5.7 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा था कि अमेजन से अमरीका के कस्बों, शहरों और राज्यों के व्यापार को चोट पहुंची है और कई लोगों को नौकरियों से हाथ धोना प़ड़ा है। इससे पहले भी ट्रंप अक्सर कंपनी और सीईओ जेफ बेजोस की आलोचना कर चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि ऑनलाइन खरीददारी कारण कई खुदरा स्टोर बंद होने की कगार पर पहुंच गए हैं और इसका दोषी व्यापारी अमेज़न को मान रहे हैं।  दूसरी तरफ कंपनी ने इन आरोपों को झुठलाते दावा किया है कि पूरे देश में जॉब मेलों द्वारा हजारों कर्मचारियों की भर्ती की जा रही है। अमेज़न ने अगले साल के मध्य तक 100,000 पूर्णकालिक श्रमिकों को जोड़ने का लक्ष्य घोषित किया है।  कंपनी का कहना है कि ट्रंप की टिप्पणियों के बाद अमेज़न के शेयरों को2 घंटे के प्री-मार्कीट ट्रेडिंग में  1.2 फीसदी का नुकसान हुआ। 

उधर, ट्रंप का कहना है कि चूंकि वह मेक इन अमरीका पर जोर दे रहे हैं और चाहते हैं कि हर अमरीकी को रोजगार का अवसर मिले। इससे पहले ट्रंप की अस्पष्ट प्रतिक्रिया से नाराज मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने भी इस्तीफे दे दिए हैं जिसके बाद ट्रंप ने अपनी 2 व्यापार सलाहकार परिषदें निरस्त कर दीं। उल्लेखनीय है कि 11 सीईओ ने ट्रंप की 2 परामर्श परिषदों से इस्तीफा दे दिया है।

इनमें मर्क के कैनेथ फ्रेजिएर, इंटेल के ब्रायन क्रुजानिक, अंडर आर्मर के केविन प्लेंक व अमरीकन फेडरेशन अफ लेबर एंड कांग्रेस आफ इंडस्ट्रीयल आर्गेनाइजेशंस एएफएल सीआईओ के अध्यक्ष रिचर्ड ट्रूमका शामिल हैं। इनमें से ज्यादातर सीईओ ने अपने इस्तीफे चार्लोट्सविले में सप्ताहांत हुई हिंसक घटना को लेकर राष्ट्रपति द्वारा कड़ी प्रतिक्रिया न जताए जाने के विरोध में दिए हैं।  
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News