न्यूजीलैंड में भारतीय के Pizza ने किया कमाल, रची सफलता की अनोखी मिसाल (Pics)

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2016 - 12:03 PM (IST)

ऑकलैंड:भारत में अपना सब कुछ दाव पर लगा कर जाने वाले भारतीयों की खुलीं आंखों में कई सपने होते हैं, जिन को पूरे करने के लिए वह दिन -रात एक कर देते हैं, तब जाकर दूसरे देश में किसी भारतीय की सफलता की कहानी बनती है, जिस पर पूरा भारत गर्व कर सकता है। सात साल पहले इसी तरह के सपने लेकर न्यूजीलैंड गए भारतीय नौजवान सावी अरोड़ा की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। मेहनतकश सावी अरोड़ा के परिवार ने उस का न्यूजीलैंड जाने का सपना पूरा करने के लिए बैंक में अपना घर तक गिरवी रख दिया था।

आज सावी अरोड़ा ने इस हद तक सफलता हासिल की है कि आज वह न्यूजीलैंड में''पिज्जा बेला''नाम के फूड स्टोर का मालिक है। आज वह डुनेडिन में अपने परिवार सहित रह रहा है। सावी न्यूजीलैंड में सात साल पहले शिक्षा प्राप्त करने के लिए आया था। यहां क्राईस्टचरच में अंजान लोगों में बिना पैसों के रह कर उसे एहसास हो गया कि अपनों की कीमत क्या होती है परन्तु जेब खाली होने के कारण वह वापस न जा सका। यहां रह कर ही उस ने कुछ करने की सोची। सावी ने सिर्फ़ एक कमरे में काफी समय व्यतीत किया और पढ़ाई करने के साथ-साथ उस ने काम की तलाश शुरू कर दी क्योंकि न्यूजीलैंड जैसे देश में रहने के लिए उस के पास कोई पैसे नहीं थे । इस दौरान''नाइट एंड डे ''फूड स्टोर में उसे काम मिल गया। वहां दिन रात मेहनत करने से कई महीनों बाद वह इस काबिल हुआ कि अपने परिवार को कुछ पैसे भेज सके । इस दौरान सावी की पढ़ाई भी पूरी हो गई और इसी फूड स्टोर ने उस की मेहनत को देखते हुए उसे ड्यूटी मैनेजर बना दिया। क्राईस्टचरच में आए भूकंप के बाद उस की वह नौकरी काफ़ी प्रभावित हुई ।

''नाइट एंड डे ''के फूड स्टोर ओर स्टेशनों पर चले गए और सावी को अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी। दो सालों तक काफ़ी मेहनत करने के बाद सावी को डुनेडिन में स्थित नाइट एंड डे फूड स्टोर के हैड आफिस में नौकरी मिली और यहां से उस की ज़िंदगी का नया अध्याय शुरु हुआ। इस बार उसे असिस्टेंट मैनेजर की जॉब मिली । इस दौरान भी सावी के अंदर कुछ नया करने की आग थी । उस ने अपना पिज्जा स्टोर खोलने की सोची ।

आज सावी के न्यूजीलैंड में पिज़ा बेला नाम से स्टोर हैं परन्तु उस ने''नाइट एंड डे''का साथ नहीं छोड़ा । वह किसी ओर जगह की अपेक्षा डुनेडिन में रहना ज़्यादा पसंद करता है, क्योंकि यहां उस के असली सफ़र की शुरुआत हुई थी । सावी का कहना है कि सभी लोग पिज्जा खाना पसंद करते हैं । इसी लिए उस ने पिज्जा स्टोर खोलने का सोचा। उस के पिज्जा ने उसे न्यूजीलैंड का स्टार बना दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News