14 साल बाद ऑस्ट्रेलिया का पहला कारोबारी प्रतिनिधि मंडल ईरान के दौरे पर

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2016 - 01:06 PM (IST)

कैनबरा: तेहरान के परमाणु कार्यक्रमों को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दे दी गई है और कुल 14 वर्षों के अंतराल के बाद पहली बार आस्ट्रेलिया का एक कारोबारी प्रतिनिधिमंडल ईरान का दौरा करेगा जिसकी अगुवाई देश के व्यापार मंत्री करेंगे।कारोबारी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले आस्ट्रेलिया के व्यापार मंत्री स्टीवेन सिआेबो ने कहा कि वह कल ईरान के लिए रवाना होंगे और तेहरान में आस्ट्रेलियाई व्यापार कार्यालय को फिर से शुरू करेंगे।

इस कार्यालय को वर्ष 2010 में बंद कर दिया गया था। सिआेबो ने कहा कि उनके साथ आस्ट्रेलियाई कंपनियों के 20 प्रतिनिधि भी जाएंगे। यह प्रतिनिधि स्वास्थ्य, जल प्रबंधन, कृषि कारोबार, खनन, शिक्षा और प्रशिक्षण आदि के क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं।उन्होंने कहा कि प्रतिबंध के दौर में आस्ट्रेलिया और ईरान के बीच प्रतिवर्ष करीब 35 करोड़ से 60 करोड़ आस्ट्रेलियाई डॉलर का सालाना द्विपक्षीय कारोबार होता रहा।  सिआेबो ने आस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कारपोरेशन से आज कहा, ‘‘प्रतिबंधों में ढील के बाद द्विपक्षीय कारोबार के और आगे तक पहुंचने की संभावना है।’’  


ईरान के फिर से अंतर्राराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से जुड़ने की कठिनाईयों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘अभी कुछ चुनौतियां है।’’ ऑस्ट्रेलिया ने ईरान द्वारा उसके परमाणु समझौते को कार्यान्वित करने के बाद जनवरी में उस पर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दे दी। अब से पहले ऑस्ट्रेलिया का आखिरी कारोबारी प्रतिनिधिमंडल वर्ष 2002 में ईरान गया था जिसका नेतृत्व देश के तत्कालीन व्यापार मंत्री मार्क वाइले ने किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News