OMG! इस देश की जमीन के नीचे बसा है गांव(Pics)

punjabkesari.in Sunday, Apr 30, 2017 - 03:44 PM (IST)

कैनबेरा: आपने अंडरग्राउंड घर के बारे में तो सुना होगा लेकिन अगर आपसे एक ऐसे गांव के बारे में बात करे जो अंडरग्राउंड हो, तो आप यह सुनकर चौंक जाएंगे। दरअसल दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा गांव स्थित है जो जमीन के नीचे बसा हुआ है। 


दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में एक छोटा-सा गांव है, जिसका नाम कूबर पेडी है। यहां के 60 फीसदी लोग अंडरग्राउंड घरों में रहते हैं। यहां ओपल की कई खदानें हैं। अकेले कूबर पेडी में ही 70 से ज्यादा ओपल फील्ड्स हैं और ओपल की माइनिंग के लिए यह दुनिया में सबसे बड़ा क्षेत्र है। यहां ज्यादातर अंडरग्राउंड सिस्टम खदानों को ध्यान में रखते हुए मजदूरों ने इनमें अतिरिक्त कमरे बनाकर यहीं रहना शुरू कर दिया।

यहां अंडरग्राउंड मकानों के साथ ही यहां स्टोर, बार, कैसीनो, म्यूजियम और चर्च के साथ बहुत कुछ मौजूद है। इतना ही नहीं यहां कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। 'पिच ब्लैक' फिल्म की शूटिंग के बाद प्रोडक्शन ने फिल्म का स्पेसशिप यहीं छोड़ दिया था। यहां जमीन के नीचे बनाए गए घर पूरी तरह से फर्निश्ड और सारी सुख-सुविधाओं से लैस हैं। इस प्रकार के यहां करीब 1500 घर हैं, जिनमें 3500 से ज्यादा लोग रहते हैं। यहां गर्मी में न तो एसी की जरूरत है और न सर्दी में हीटर की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News