ईरान के विश्व कप से बाहर होने पर खुशी से झूमे ईरानी लोग, जश्न मना रहे युवक की गोली मारकर हत्या

punjabkesari.in Thursday, Dec 01, 2022 - 01:11 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फीफा वर्ल्ड कप (FWC) में मंगलवार देर रात फुटबॉल मैच में अमेरिकी टीम से ईरान के हारने का ईरानी लोगों ने ही जमकर जश्न मनाय। ईरान के कई शहरों में लोग सड़कों पर निकले और मैच की हार को सेलिब्रेट किया। यह सभी वह लोग थे, जो महसा अमीनी की मौत को लेकर लगातार अपना विरोध जता रहे हैं।  इस जश्न के दौरान ही एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई. प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि यह गोली सुरक्षाबलों ने चलाई है, जो सीधा उसके सिर में लगी, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। BBC की एक रिपोर्ट के अनुसार, जश्न के दौरान जिस युवक की गोली मारकर हत्या की गई, उसका नाम मेहरान समक बताया जा रहा है।

PunjabKesari

प्रदर्शन में शामिल एक्टिविस्टों का कहना है कि बंदर अंजाली इलाके में मेहरान ने ईरान की टीम की हार के जश्न में शामिल होते हुए अपनी कार का हॉर्न बजाया। इस बात पर सिक्योरिटी फोर्स भड़क गई और उसके सिर में गोली मार दी। सुरक्षाबलों की गोली का शिकार हुए मेहरान समक का अंतिम संस्कार बुधवार सुबह किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग शामिल रहे और नारेबाजी भी की गई। दूसरी ओर, ईरानी सुरक्षाबल ने मेहरान की हत्या का आरोप सिरे से खारिज कर दिया है। वहीं प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उनके पास कई ऐसी वीडियो सबूत के तौर पर मौजूद हैं, जिनमें सुरक्षाबलों को बंदर अंजाली के दक्षिण इलाके में लोगों के ऊपर फायरिंग करते हुए और एक महिला की पिटाई करते हुए भी देखा जा सकता है।  

PunjabKesari

बता दें कि पिछले कई महीनों से ईरान में 22 साल की महसा अमीनी की मौत को लेकर जमकर बवाल हो रहा है। ऐसे में ईरानी फुटबॉल टीम जब फीफा वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने कतर पहुंची थी तो भी प्रदर्शनकारियों ने इस बात का विरोध किया था। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि सरकार फुटबॉल में ईरान टीम को भेजकर दुनिया को यह दिखाना चाहती है कि ईरान में सबकुछ ठीक चल रहा है। इसी वजह से ईरान के काफी लोग चाहते थे कि जल्द से जल्द उनकी ही टीम को हार का सामना करना पड़े और वह वर्ल्ड कप से बाहर हो जाए।

PunjabKesari

मंगलवार देर रात जब अमेरिका और ईरान का मैच हुआ तो ईरानी टीम को हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद ईरान में प्रदर्शन का समर्थन करने वालों लोगों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया।जश्न की शुरुआत महसा अमीनी के होमटाउन साकेज से हुई जो धीरे-धीरे कई शहरों में होने लगा। कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई जिनमें लोग ईरान की टीम का हार का जश्न मनाने सड़कों पर उतर गए और डांस करते हुए हार को सेलिब्रेट किया।

PunjabKesari 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News