कैलिफोर्निया जंगलों में आग से तबाही के लिए बच्चों का लिंग बताने वाला यंत्र जिम्मेदार

punjabkesari.in Tuesday, Sep 08, 2020 - 03:20 PM (IST)

 लॉस एंजिलिस: अमेरिका में कैलिफोर्निया के जंगल में लगी भीषण आग के लिए बच्चों का लिंग बताने के यंत्र को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। आग ने भारी तबाही मचायी है और हजारों एकड़ जमीन इसकी चपेट में आ चुकी है। यह आग शनिवार सुबह एल रैंच डोरैडो पार्क से शुरू हुई थी। कैलिफोर्निया के वन्य एवं अग्नि सुरक्षा विभाग के कैप्टन बेनेट मिलॉय ने बताया कि एक दम्पति, जिनकी पहचान नहीं हो पाई है, ने अपने होने वाले बच्चे के बारे में जानना चाहा था कि वह लड़का होगा या लड़की। इस दम्पति ने इसकी जानकारी देने के लिए यह स्थान चुना था। दम्पति अपने बच्चों, दोस्त और रिश्तेदारों साथ यहां पहुंचा था।

 

मिलॉय ने बताया कि परिवार में खेत पहुंचा और वहां यंत्र को उछाला। इससे घास के चार फीट ऊंचे ढेर में आग लग गई। अधिक तापमान, कम आर्द्रता, शुष्क वनस्पति और तेज हवा के कारण आग तेजी से फैल गई। टोही वीडियो में दम्पत्ति पानी की बोतल से आग बुझाता दिख रहा हैं लेकिन ऐसा कर पाने में असमर्थ रहने पर उन्होंने आपात नंबर 911 पर फोन किया। मिलॉय ने कहा, ‘‘ आप पानी की बोतल से आग नहीं बुझा सकते। आग लगने के बाद उसे रोकना आसान नहीं होता।'' मिलॉय ने बताया कि दकमल कर्मी कुछ मिनट में ही मौके पर पहुंच गए और घबराए दम्पत्ति ने उन्हें घटना के बारे में बताया।

 

उन्होंने जांच के लिए मौके पर ली गई तस्वीरें और वीडियो भी कर्मियों को दी। उन्होंने कहा, ‘‘ यह काफी दुखद स्थिति है। यह एक अच्छा पल होना था।'' दम्पत्ति को आग लगने से हुए नुकसान के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। अमेरिकी वन सेवा के मुताबिक इस साल कैलिफोर्निया में 20 लाख एकड़ में फैले जंगल आग की भेंट चढ़ गए हैं एवं आगे भी इनके नष्ट होने का खतरा बना हुआ है। आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमन दल के 14 हजार सदस्य संघर्ष कर रहे हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News