कोरोनाः 213 देशों में 80 लाख लोग संक्रमित, कोविड-19 फ्री न्यूजीलैंड में फिर दस्तक

punjabkesari.in Tuesday, Jun 16, 2020 - 11:24 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  दुनिया के 213 देशों तक फैल चुके कोरोना वायरस से सोमवार शाम तक कोरोना के दुनियाभर में 80,18,963 मामले दर्ज किए गए। बीते 20 दिन से दुनिया में हर रोज एक लाख से अधिक मामले सामने आए हैं और 3 से 4 हजार के बीच मौत हो रही है। सोमवार को 1,22,913 मामले दर्ज किए गए और 3263 मौतें हुईं। 41 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं। अभी दुनिया में 34 लाख 41 हजार 552 एक्टिव केस हैं, जिसमें 98 प्रतिशत यानी 3,387,083 केस हल्के लक्षण वाले मरीजों के हैं। जबकि मात्र दो प्रतिशत यानी 54,469 मामलों में मरीज में गंभीर स्थिति का संक्रमण है।  

 

दुनिया भर में संक्रमित पाए गए कुल 45 लाख 77 हजार 411 मामले निस्तारित हो चुके हैं। इन केसों में 90 फीसदी यानी 41,41,273 मरीज ठीक हो गए, जबकि दस प्रतिशत यानी 4,36,138 लोगों की मृत्यु हो गई। अमेरिका, ब्राजील, भारत और रूस अभी भी लगातार नए केसों के मामले में टॉप-4 देश बने हुए हैं।  उधर चीन के बीजिंग और आस-पास के इलाकों में कोरोना संक्रमण के नए केस सामने आने के बाद बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू की गई है और कई इलाकों में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है।

PunjabKesari
 न्यूजीलैंड में फिर सामने आया संक्रमण का केस
न्यूज़ीलैंड में लगभग एक महीने में पहली बार कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला सामने आया हैय़ स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वहाँ दो लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।  ये दोनों लोग हाल ही में ब्रिटेन से लौटे थे और दोनों एक-दूसरे से संबंधित हैं। स्थानीय मीडिया में बताया जा रहा है कि इन दोनों लोगों को एक मृत व्यक्ति की अंत्येष्टि के लिए बाहर से आने पर पाबंदी में छूट दी गई थी।  न्यूज़ीलैंड ने पिछले सप्ताह देश को वायरस-मुक्त घोषित करते हुए सभी पाबंदियां हटा ली थीं।  मगर विदेश से वहाँ अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर अभी भी पाबंदी लगी है और केवल वहाँ के नागरिकों और ज़रूरी कर्मचारियों को देश लौटने की अनुमति है। 

 

बीजिंग में 90,000 लोगों का टेस्ट जारी, कई जगह लॉकडाउन
चीन ने सोमवार को 90,000 लोगों की कोरोना वायरस जांच शुरू की तथा बीजिंग के एक थोक बाजार के निकट के कई आवासीय इलाकों को बंद कर दिया। चीन में कोविड-19 के 67 नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों में से 42 बीजिंग में सामने आए हैं। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बीजिंग में अधिकारियों ने 90,000 लोगों की जांच शुरू की है।  

PunjabKesari

3 महीने बाद यूरोप के कुछ देशों ने सीमाओं को खोला
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए तीन महीने तक सीमाओं को बंद रखने के बाद यूरोप के कुछ देशों ने सोमवार को इसे फिर से खोल दिया। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए रास्ता अभी भी बंद है और इस पर भी अनिश्चितता है कि यूरोप के कई देश अपने नागरिकों को दूसरे देश की यात्रा करने की अनुमति देंगे या नहीं। वायरस का खतरा अब भी बना हुआ है तथा लगातार सतर्कता बनाए रखने की जरूरत है।

 

 जर्मनी और फ्रांस ने भी सीमा पर पाबंदी खत्म की
इटली द्वारा सीमाओं को खोलने के दो हफ्ते बाद जर्मनी और फ्रांस ने भी सीमा पर पाबंदी खत्म कर दी है। यूनान में भी सोमवार से पर्यटकों का स्वागत होने लगा है।  यूरोप के अन्य देशों से आने वाले यात्रियों को अब कोरोना वायरस की जांच नहीं करानी पड़ेगी। यूरोपीय संघ (ईयू) में 27 देश हैं और कई देशों में अब भी दूसरे देशों के यात्रियों के आने के लिए पाबंदी खत्म नहीं हुई है।  जुलाई की शुरूआत या फिर आगे तक यह पाबंदी रह सकती है। 

 

 काले अमेरिकी लोगों मेें संक्रमण की आशंका अधिक
अप्रैल से अब तक कराए गए विभिन्न सर्वेक्षणों के अनुसार अमेरिका में काले लोगों के कोरोना वायरस से प्रभावित होने की अधिक आशंका है। सर्वेक्षण के अनुसार , 11 प्रतिशत अफ्रीकी अमेरिकियों का कहना है कि वे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ थे जिनकी मृत्यु कोरोना वायरस के कारण हुई थी। वहीं कुल अमेरिकियों में यह प्रतिशत पांच है जबकि श्वेत अमेरिकियों के बीच यह प्रतिशत चार है। ये निष्कर्ष अमेरिकी लोगों के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्वास्थ्य पर महामारी के प्रभाव के बारे में शिकागो विश्वविद्यालय में अप्रैल से जून के बीच किए गए तीन सर्वेक्षणों के आंकड़ों पर आधारित हैं। 

PunjabKesari
 

पाकिस्तान में  मामलों की संख्या 1,40,000 के पार
पाकिस्तान में कोविड-19 के 5,248 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,44,676 हो गए। वहीं, देश में 97 और लोगों की मौत के बाद कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,729 हो गई। इसके साथ ही देश के 20 शहर अब ‘हॉटस्पॉट’ की श्रेणी में आ गए हैं। देश के योजना मंत्री असद उमर की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय कमान एवं अभियान केंद्र (एनसीओसी) की बैठक में पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मरीजों वाले संभावित क्षेत्रों को लेकर समग्र समीक्षा की गई। 

 

 नेपाल ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 5 जुलाई तक रोक लगाई
नेपाल में कोरोना वायरस के 450 से ज्यादा नए मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या 6000 के पार पहुंच गई जिसके बाद सरकार ने देश में तीन और हफ्तों के लिये घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन पर रोक लगा दी। नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण (सीएएएन) के मुताबिक फंसे हुए लोगों की वापसी, राहत मिशन, मालवाहक उड़ानों और चिकित्सा व अन्य आवश्यक सामग्री आपूर्ति संबंधी उड़ानों के संचालन के लिये सीएएएन से इस संदर्भ में विशेष अनुमति लेनी होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News