समंदर में पलटा ओमान का तेल टैंकर, 9 चालक दल के सदस्यों सहित 8 भारतीयों को बचाया गया

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2024 - 10:01 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ओमान के तट पर एक तेल टैंकर के पलट जाने के बाद लापता हुए 16 में से नौ चालक दल के सदस्यों को बचा लिया गया है। सूत्रों ने बताया कि नौ सदस्यों में से आठ भारतीय हैं और एक श्रीलंका से है। कोमोरोस के झंडे वाला तेल टैंकर एमटी फाल्कन प्रेस्टीज का पूरा चालक दल ओमान के बंदरगाह शहर डुकन के पास रस मदरका से 25 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में पलट गया। 

दुक़्म बंदरगाह ओमान के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित है, जो सल्तनत की प्रमुख तेल और गैस खनन परियोजनाओं के करीब है, जिसमें एक प्रमुख तेल रिफाइनरी भी शामिल है, जो दुक़्म के विशाल औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा है, जो ओमान की सबसे बड़ी एकल आर्थिक परियोजना है। शिपिंग वेबसाइट marinetraffic.com के अनुसार, तेल टैंकर यमन के बंदरगाह शहर अदन की ओर जा रहा था। सूत्रों ने बताया कि पलटे हुए तेल टैंकर ने 15 जुलाई को रात 10 बजे ओमान के तट पर संकट की सूचना भेजी थी। 

भारतीय दूतावास ने कहा कि वह ओमानी अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है और खोज एवं बचाव (एसएआर) अभियान का समन्वय ओमान समुद्री सुरक्षा केंद्र द्वारा किया जा रहा है तथा भारतीय नौसेना इस क्षेत्र में अभियान चला रही है। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस तेग को समुद्री निगरानी विमान पी-8आई के साथ ओमानी जहाजों और कर्मियों के साथ तैनात किया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News