कैरेबियाई देश बहामास में डोरियन तूफान का कहर, 7 लोगों की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 10:19 AM (IST)

 मैक्सिको सिटी:  कैरेबियाई देश बहामास में आए तूफान डोरियन के कारण कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। बहामास के प्रधानमंत्री हुबटर् मिनीस ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि तूफान के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।  अटलांटिक में आए सबसे ताकतवर तूफानों में से एक डोरियन तूफान ने मंगलवार तड़के तक बहामास में भीषण तबाही ढाई। तेज हवाओं के साथ समुद्र में ऊंची लहरें पड़ोसी द्वीप समूहों पर भी देखी गईं।

 

कैरेबियाई देश बहामास में कहर बरपाने के बाद इस तूफान ने फ्लोरिडा का रुख किया है जहां काफी सुरक्षा इंतजामों के बावजूद 7 लोगों की मौत के समाचार हैं जबकि हजारों लोग बेघर हो चुके हैं। बहामास में तूफान के दौरान हालात इतने विकट हो गए कि बचाव और राहत कर्मचारियों को खुद इधर-उधर छुपकर जान बचाना पड़ी। बहामास के प्रधानमंत्री हुबर्ट मिनिस ने डोरियन को अब तक का सबसे भीषण तूफान बताया है। यहां सबसे ज्यादा नुकसान ऊंची समुद्री लहरों और तेज हवाओं के कारण हुआ है।



अमेरिका के मियामी स्थित राष्ट्रीय केंद्र के मुताबिक तूफान की रफ्तार में मामूली कमी आने से अब यह चौथी श्रेणी में आ गया है। हालांकि, अब भी हवा की रफ्तार 297 किलोमीटर प्रति घंटा है। तूफान के चलते तेज बारिश और समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरों के उठने से हालात और भी विकट हो गए हैं। बचावकर्मी कुछ भी कर पाने की स्थिति में नहीं हैं। ग्रांड बहामा के कई हिस्सों में पानी लोगों की छतों तक पहुंच गया है। यहां नावें टूट गई हैं, मकान धराशायी हो गए हैं और काफी पेड़ उखड़ गए हैं। हवाई अड्डे पर छह फीट तक पानी भर गया है।



कई द्वीपों में भीषण तबाही
डोरियन तूफान के चलते क्षेत्रीय द्वीपों पर भीषण तबाही की आशंका अभी जताई जा रही है। फ्रीपोर्ट क्षेत्र में भी पानी लोगों के घरों में पहुंच गया है। संसद सदस्य डेरेन हेनफील्ड ने बहामास के एक द्वीप अबाको में भारी तबाही की बात कही है। अमेरिका के नेशनल हरीकेन सेंटर ने फ्लोरिडा और जॉर्जिया के तटीय इलाकों में सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है। मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि तूफान तट से दूर रहेगा। हालांकि, अभी भी तूफान के रास्ते का सटीक अनुमान नहीं लगाया जा सका है। कहा गया है कि तूफान के रास्ते में थोड़ा सा बदलाव फ्लोरिडा और वर्जीनिया में बड़ी तबाही मचा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News