66 देशों ने 2050 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का संकल्प जताया : संरा

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2019 - 07:43 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को कहा कि 66 राष्ट्रों ने 2050 तक शून्य कॉर्बन डाईऑक्साइड उत्सर्जन के लक्ष्य को हासिल करने की मंशा जताई है। इसे जलवायु परिवर्तन के दीर्घकालिक प्रभावों को रोकने की दिशा में अहम लक्ष्य माना जा रहा है।
PunjabKesari
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने एक बयान में कहा, “2050 समूह के संदर्भ में 66 सरकारों के साथ 10 क्षेत्र, 102 शहर, 93 कारोबार और 12 निवेशक जुड़े हैं और ये सभी 2050 तक शून्य कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जन को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” उन्होंने कहा, “जलवायु आपदा एक ऐसी दौड़ है जिसमें हम पिछड़ रहे हैं, लेकिन यह ऐसी दौड़ है जिसे हम जीत सकते हैं।”
PunjabKesari
करीब 60 विश्व नेताओं को न्यूयॉर्क में संरा जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के लिये बुलाया गया है जिसका उद्देश्य लड़खड़ाते पेरिस समझौते को फिर से पटरी पर लाना है। यह सम्मेलन ऐसे वक्त हो रहा है जब हरित गैसों का उत्सर्जन इतिहास के मुकाबले सबसे ज्यादा हो रहा है। संरा के अनुमान के मुताबिक दुनिया को जलवायु परिवर्तन पर लगाम लगाने के लिए अपने प्रयासों को पांच गुना बढ़ाना होगा। कई देशों ने 2015 के पेरिस समझौते के तहत कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्यों को कम करने पर प्रतिबद्धता जताई थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News