आस्ट्रेलियाई जंगलों में आग बुझा रहा विमान दुर्घटनाग्रस्त, 3 अमेरिकियों की मौत

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 04:17 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग को बुझाते हुए एक विमान क्रैश हो गया।  जानकारी के अनुसार हादसा सिडनी शहर के दक्षिण-पश्चिम में हुआ  जहां  आग को काबू करने के अभियान में जुटा  विमान क्रैश होने से विमान में सवार चालक दल के 3 अमेरिकी कर्मियों की मौत हो गई। ‘न्यू साउथ वेल्स रूरल फायर सर्विस’ के आयुक्त शेन फीट्जसीमोन्स ने बताया कि स्थानीय समयानुसार बुधवार देर रात डेढ़ बजे अधिकारियों का कनाडा के सी -130 हरक्यूलिस विमान से सम्पर्क टूट गया था, जो स्नोई मोनारो क्षेत्र में तैनात था।

PunjabKesari

 जानकारी के अनुसार विमान में सवार तीनों चालक दल के सदस्य मारे गए, वे सभी अमेरिकी नागरिक थे। शेन फीट्जसीमोन्स ने कहा, ‘‘कई दशकों तक अग्निशमन और अग्नि प्रबंधन में अपनी उल्लेखनीय सेवाएं देने वाले इन तीन सदस्यों के शोकसंतप्त परिवार के साथ हमारी संवेदनाए हैं।’’ इसके साथ ही सितम्बर से लगी इस आग के कारण मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर कम से कम 32 हो गई है। दुर्घटना का कारण अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन फीट्जसीमोन्स ने पहले कहा था कि तेज हवाएं चलने के कारण बड़े टैंकर वाले विमानों को उड़ने में ‘‘बेहद परेशानी’’ आ रही है।

PunjabKesari

फीट्जसीमोन्स ने बताया कि कनाडाई कम्पनी ‘कूलसन एविएशन’ ने जांच लंबित होने तक न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया शहर में बड़े टैंकर वाले अपने विमानों की सेवाएं रोक दी हैं। दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान ‘कूलसन एविएशन’ कम्पनी का ही था। इस बीच, राजधानी कैनबरा के पास जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के काम में जुटे विमानों को रास्ता देने के लिए गुरुवार को शहर के हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया। पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के कई इलाकों में गुरुवार को तेज हवाओं और बढ़ते तापमान के कारण आग की लपटें एक बार फिर बढ़ गईं, जबकि पिछले कुछ दिनों से यहां राहत के साथ स्थिति बेहतर होने की उम्मीद थी।

PunjabKesari

कैनबरा हवाईअड्डे की प्रवक्ता ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया की राजधानी से आने और जाने वाली उड़ानें करीब आधी रात (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार एक बजे) को निलंबित कर दी गईं ताकि ‘‘ अभियान (आग पर काबू पाने के) में जुटे विमानों को रास्ता दिया जा सके।’’ उन्होंने बताया कि सेवाएं कब तक निलंबित रहेंगी, यह अभी स्पष्ट नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News