पाकिस्तान के पंजाब में जनवरी-अक्टूबर तक ईशनिंदा के आरोप में 19 बच्चे गिरफ्तार, 6 जेल में

punjabkesari.in Saturday, Dec 02, 2023 - 01:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान में 1 जनवरी 2023 से 16 अक्टूबर 2023 के बीच पूरे पंजाब से ईशनिंदा के आरोप में 19 बच्चों को गिरफ्तार किया गया है। द न्यूज के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, इन 19 बच्चों में से 6 बच्चे ईशनिंदा के आरोप में जेल में हैं, जबकि अन्य को बरी कर दिया गया।  ये आंकड़े पंजाब जेल महानिरीक्षक द्वारा लीगल अवेयरनेस वॉच के निदेशक सरमद अली द्वारा पंजाब सूचना आयोग को सौंपी गई एक अपील में सार्वजनिक किए गए हैं।

 

द न्यूज द्वारा संपर्क किए जाने पर, अपीलकर्ता सरमद अली ने बताया कि पूरे पाकिस्तान में कई बच्चों को दंडात्मक आरोपों का सामना करना पड़ रहा है, जिनके लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। अली ने कहा कि इनमें से कुछ बच्चों को किशोर न्याय प्रणाली अधिनियम 2018 की धारा 8 के तहत अपनी किशोरावस्था स्थापित करने की अनुमति नहीं है। अली के अनुसार, बच्चों को - भले ही 'खतरनाक' माना जाए - संरक्षित किया जाना चाहिए और उन्हें संविधान में और किशोर न्याय प्रणाली अधिनियम 2018 जैसे विशेष कानूनों के तहत उनके उचित अधिकार दिए जाने चाहिए।

 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी, बच्चों को सामाजिक रूप से विशेष उपचार प्राप्त होता है और न्यायिक स्तर पर यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके सर्वोत्तम हित सुरक्षित रहें। किशोरों और कानून पर, सरमद अली ने कहा: "जिन बच्चों पर किसी दंडात्मक कानून का उल्लंघन करने का आरोप है, उन्हें वयस्कों के रूप में नहीं माना जाना चाहिए क्योंकि वे अपने कार्यों के परिणामों की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News