13 तारीख का शुक्रवार होता है खतरनाक, जरा संभल कर रहना!

punjabkesari.in Friday, Oct 13, 2017 - 07:13 PM (IST)

नई दिल्ली: अगर आज किसी का दिन खराब जा रहा है तो ये आपकी किस्मत का दोष नहीं है। ये तो सिर्फ आज की तारीख 13 और दिन शुक्रवार के एक साथ मिलने पर हो रहा है। जी हां, पूरी दुनिया इस संयोग को दुर्भाग्य को मानती है। ये अंधविश्वास ज्यादातर पश्चिमी देशों में प्रचलित है। पर इसकी जड़ कहां है यह किसी को नहीं पता। हालांकि भारत में ये अंधविश्वास नहीं है।

क्यों मानते हैं 13 नंबर को अशुभ
दरअसल, 12 नंबर एक पूर्णांक नंबर होता है। 12 महीने, घड़ी में 12 घंटे, 12 राशियां होती हैं। जिसके बाद 13 नंबर को संतुलन की कमी होने के कारण पश्चिमी देशों के लोग 13 तारीख पडऩे को बहुत अशुभ मानते हैं। वहीं शुक्रवार को लेकर ये कहा जाता है, जीसस को इसी दिन ही सूली पर चढ़ाया गया था जिस कारण ये दिन और दिनांक यदि कभी मिल जाते हैं तो वो दुर्भाग्य पैदा करते हैं। अशुभ मानकर लोग घर से बाहर निकलने तक से घबराते हैं। यहां तक कि कई होटलों में 13वां फ्लोर नहीं होता है, 13 नंबर का कमरा नहीं है। और 13 लाईन बैठकर हवाई यात्रा करने से भी लोग कन्नी काटते हैं।

PunjabKesari

इसको लेकर एक और उदाहरण है, 13 तारीख के शुक्रवार को लेकर एक कनेक्शन ये भी है कि 13 अक्टूबर 1307 को फ्रांस में एक बड़ी दुर्घटना हुई थी। एक ब्रिटिश वेबसाइट के मुताबिक, इंग्लैंड के एक मेडिकल जर्नल में एक स्टडी प्रकाशित हुई थी। 1993 की इस स्टडी में बताया गया था कि 13 तारीख के शुक्रवार को दुर्घटनाएं बढ़ी हैं। लेकिन बाद में इसके लेखक ने कहा था कि वह सिर्फ मजे के लिए था। रोम में सूली चढ़ाने के दिन को शुक्रवार को माना जाता है। बल्कि अमेरिका में 19वीं शताब्दी में लगभग सभी फांसी देने की घटनाएं शुक्रवार को ही होती थीं। लिहाजा पारंपरिक रूप से शुक्रवार को फांसी देने का दिन मान लिया गया।

आंकड़ों के अनुसार कम होते हैं हादसे
इस अंधविश्वास का काट करता एक डच इंश्योरेंस कंपनी का आंकड़ा बताता है कि 13 तारीख और शुक्रवार को दुर्घटना, चोरी एवं आग लगने की घटना अन्य दिनों की अपेक्षा कम हो जाती है। इस दिन अधिकांश लोग घर पर ही रहने को प्राथमिकता देते हैं। इंश्योरेंस कंपनी की एक रिपोर्ट बताती है कि अन्य शुक्रवार की अपेक्षा जिस शुक्रवार को 13 तारीख होती है उस दिन दुर्घटना का आंकड़ा कम हो जाता है क्योंकि इस दिन लोग ज्यादा सजग और जागरूक रहते हैं।

नॉर्थ कैरोलिना स्ट्रेस मैनेजमेंट सेंटर और फोबिया इंस्टीट्यूट के मुताबिक, हर साल अमेरिका में 80 से 90 करोड़ अमेरिकी डॉलर का नुकसान होता है। लोग 13 तारीख को पडऩे वाले शुक्रवार को घर में ही रहना पसंद करते हैं और वे इस दिन यात्रा भी नहीं करते हैं। हॉलिडे फोल्क्लोर, फोबियास एंड फन के लेखक डोनाल्ड डोसे कहते हैं कि 13 तारीख को पडऩे वाले शुक्रवार को लेकर अमेरिका के 2.1 करोड़ लोग डर के साए में जीते हैं।

आपको डरना नहीं चाहिए
13 तारीख का शुक्रवार आपको कोई नुकसान पहुंचाए यह जरूरी नही हैं। आए दिन इंसान के जीवनकाल में कोई न कोई छोटी-बड़ी अनहोनियां होती रहती हैं जिनका किसी तारीख यास दिन से कोई लेना देना नहीं होता। जैसा कि आपका बता दें कि, कैलेंडर हमारी सुविधा के लिए बनाए गए हैं। इस साल यानी साल 2017 में दो शुक्रवार 13 तारीख को पड़े।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News