शूजीत सरकार ने सत्यजीत रे को बताया अपने फिल्मी सफर का गुरु

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 02:37 PM (IST)

नई दिल्ली, टीम डिजिटल। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्मकार शूजीत सरकार ने अपने करियर में कई अद्भुत फिल्में बनाई हैं, जो उनके असाधारण कहानी कहने के कौशल को प्रदर्शित करती हैं। उनकी फिल्में दर्शकों के लिए एक नया संसार प्रस्तुत करती हैं। जहां एक ओर सत्यजीत रे का फिल्मी करियर अद्वितीय है, वहीं शूजीत सरकार उनके काम के बड़े प्रशंसक हैं और उन्हें अपने गुरु मानते हैं। सरकार का मानना है कि उनकी खुद की फिल्मों पर रे की सिनेमाई विरासत का गहरा प्रभाव है।

हाल ही में IFP में एक पैनल चर्चा के दौरान, शूजीत सरकार ने कहा, "सत्यजीत रे मेरे गुरु रहे हैं और मुझे लगता है कि उनकी फिल्में मेरे जीवन और मेरी फिल्मों पर बहुत प्रभाव डालती हैं। इसके अलावा, मैंने ओलिवर स्टोन, फेलिनी, बुनुएल (लुइस बुनुएल), मृणाल सेन, रित्विक घटक जैसी कई फिल्मों को देखा है। उस समय, इन फिल्मों का ऐसा प्रदर्शन या वितरण नहीं था।

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा, "अगर मुंबई में कोई रे की फिल्म होती, तो शायद वह शहर में एक ही थिएटर में दिखाई देती। उस समय, मेरे लिए दिल्ली में केवल एक थिएटर था जहाँ मैं इन प्रकार की फिल्में देख सकता था, चाहे वह बर्गमैन की फिल्में हों या बुनुएल या रे की। अब चीजें अलग हैं, कई थिएटर हैं जहाँ आपकी फिल्में प्रदर्शित की जा सकती हैं, लेकिन उस समय केवल एक ही विकल्प था। इसलिए मैं समझता हूँ कि ये फिल्में मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत थीं।

काम के मोर्चे पर, शूजीत सरकार अपनी अगली अनटाइटल्ड फिल्म की तैयारी कर रहे हैं, जो इस साल थियेट्रिकल रिलीज होगी। उनकी आगामी फिल्म एक जीवन शैली पर आधारित ड्रामा है, जिसमें अभिषेक बच्चन हैं, और यह नवंबर के अंत में रिलीज होने वाली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News