World Book Fair: किताबों का महाकुंभ 10 फरवरी से, शामिल होंगे 40 देश

punjabkesari.in Friday, Feb 09, 2024 - 08:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): राजधानी के प्रगति मैदान में किताबों का महाकुंभ विश्व पुस्तक मेले की घोषणा गुरुवार को नेशनल बुक ट्रस्ट, की ओर से की गई। करीब 2 हजार स्टॉल्स से सजे इस महाकुंभ का क्षेत्र भी इस बार काफी बड़ा रखा गया है। नौ दिवसीय लगने वाले इस मेले का शुभारंभ 10 फरवरी को शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा किया जाएगा। 

नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया के निदेशक युवराज मलिक ने मेले की जानकारी देते हुए कहा कि इस बार 1000 से अधिक प्रकाशक इसमें शामिल हो रहे हैं। फेस्टीवल ऑफ फेस्टीवल्स में अहमदाबाद साहित्य महोत्सव, सिनेमा दरबार, भारत साहित्य महोत्सव, प्रगति विचार इन सभी के प्रतिनिधियों को विश्व के सबसे बड़े पुस्तक मेले में आमंत्रित किया गया है। 40 से ज्यादा देशों के प्रकाशक एवं प्रतिनिधि विश्व पुस्तक मेले में शामिल हो रहे हैं। यह बी2सी स्तर का सबसे बड़ा पुस्तक मेला है।

सऊदी अरब के लेखक और साहित्यकारों से होगी मुलाकात
गेस्ट कंट्री के रूप में सऊदी अरब का चयन किया गया है। पाठकों को इस बार सऊदी अरब लेखक और साहित्यकार भी देखने को मिलेंगे। 51 साल से चल रहे बुक फेयर का आयोजक नेशनल बुक ट्रस्ट है। निदेशक युवराज मलिक ने बताया इस बार मेले में 1500 से अधिक प्रकाशक शामिल होंगे। सभी 22 भारतीय भाषओं के साथ-साथ ही विदेशी भाषाओं में भी पुस्तकें उपलब्ध होंगी। प्रचुर साहित्य के साथ-साथ 16 विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का आनंद लेने का भी अवसर मिलेगा।

इन लोगों को मिलेगी फ्री एंट्री  : युवराज मलिक ने कहा हर साल की तरह इस साल भी विश्व पुस्तक मेले में यूनीफॉर्म में स्कूली छात्रों, स्कूल द्वारा आयोजित शैक्षणिक भ्रमण, वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजनों की एंट्री फ्री रहेगी। यही नहीं, बच्चों के लिए ब्रेन लिपि पुस्तकों की सुविधा भी होगी। हर साल ये पुस्तकें फ्री में ही दी जाती हैं। विश्व पुस्तक मेले में आम जन के लिए बच्चों की  एंट्री फीस 10 और बड़ों की 20 रुपये रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News