घर में शिवलिंग किस जगह और क्यों रखना चाहिए ?

punjabkesari.in Monday, Dec 24, 2018 - 02:34 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
हिंदू धर्म में भगवान की पूजा करना कितना ज़रूरी और महत्वपूर्ण माना जाता है ये तो सब जानते ही हैं। इसी के चलते लोग अपने घरों में भगवान मूर्तियां आदि स्थापित कर उनकी पूजा-अर्चना करने लगते हैं ताकि उनपर जल्दी ही ईश्वर की कृपा प्राप्त हो सके। परंतु ज्योतिष शास्त्र में इससे संबंधित बहुत से नियम बताए गए हैं। इसके अनुसार किसी भी देवी-देवता की प्रतिमा को घर में स्थापित करने से किसी विद्वान की सलाह ज़रूर लेनी चाहिए वरना इसके अच्छे प्रभाव की जगह बुरे प्रभावों को झेलना पड़ता है।
PunjabKesari
अक्सर हमने देखा होगा कुछ लोग अपने घरों में शिवलिंग की स्थापना कर लेते हैं। परंतु उन्हें इसे रखने और इसकी पूजा के किसी नियम के बारे में पता नहीं होता। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर शिवलिंग को घर में रखने से किस तरह का प्रभाव पड़ता है।
PunjabKesari
ज्योतिष का मानना है कि शिवलिंग को कभी भी पूजा घर के अलावा किसी और स्थान पर न रखें। इसके साथ ही इसमें ये भी कहा गया है कि अगर कोई जातक घर में शिवलिंग को रखता है तो उसे रोज़ाना पूरे विधि-विधान से शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए और अगर आप शिवलिंग की पूजा करने में असमर्थ हैं तो इसे घर में नहीं रखना चाहिए। इसे भगवान शिव का अपमान माना जाता है।
PunjabKesari
ध्यान रहे कि अगर घर में शिवलिंग स्थापित करना हो इसे कभी भी अकेला न रखें। इसके पास गणेश जी की मूर्ति ज़रूर रखें इसे बहुत शुभ माना जाता है। इसके साथ इस बात का भी ध्यान रहे कि अगर आपके घर में शिवलिंग रखा है उसकी कुछ ऐसी व्यवस्था करें कि उसके ऊपर हमेशा जलधारा बहती रहे।
PunjabKesari
ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि शिवलिंग पर कभी भी हल्दी नहीं लगानी चाहिए। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि हल्दी का इस्तेमाल स्त्रियां अपने रूप को निखारने के लिए करती हैं। यही कारण है कि हल्दी को शिवलिंग पर न चढ़ाने की सलाह दी जाती है।

ज्योतिषियों का कहना है कि शिवलिंग को हमेशा पूजा स्थल या पूजा कक्ष में ही रखना चाहिए। अगर घर का पूजा घर पूर्व दिशा में हो तो इसे और भी शुभ माना जाता है। इस बात का पूरा ध्यान रहे कि कभी भी पूजा स्थल दंपत्तियों के कमरे में नहीं होना चाहिए।
PunjabKesari
अगर घर में पूजा स्थल पहली या दूसरी मंजिल पर है तो ध्यान रहे कि पूजा स्थल के ऊपर बाथरूम न हों। क्योंकि पूजा स्थल को एक पवित्र स्थान माना जाता है। इसके अलावा इन बातों का भी ध्यान रखें कि घर के पूजा स्थल को कभी भी बंद करके न रखें। कहा जाता है कि भगवान को कभी भी बंद नहीं किया जाता है। ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। इसलिए हमेशा घर के पूजा घर को कभी ताला नहीं लगाना चाहिए।
कहीं आपका बार बार गर्भपात तो नहीं हो रहा ?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News