क्या है कान छिदवाने के पीछे की असली वजह ?

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2019 - 02:54 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज के समय में हर कोई किसी न किसी फैशन को फॉलो कर रह है। उसी के चलते व्यक्ति कई तरह की ऐसी चीज़े अपना लेता है, जोकि उसके लिए केवल फैशन के लिए होती है लेकिन उसे उसके पीछे पहने जाने का कारण नहीं पता होता है। जैसे कि कान छिदवाना हिंदू संस्कारों का हिस्सा रहा है, यह हमारी रीति-रिवाज और परंपरा का अभिन्न हिस्सा है। कर्ण भेदन की इस क्रिया का हमारी सभ्यता में बहुत महत्व है। बहुत से पुरुषों ने भी कान छिदवा रखा है, हालांकि ये अब हर किसी के लिए फैशन बन चुका है। इसके साथ ही विदेशों में भी कान छिदवाने की परंपरा चलन में है। चलिए आगे जानते हैं इसकी धार्मिक व वैज्ञानिक मान्यता के बारे में।
PunjabKesari
वैज्ञानिक मान्यता
कुछ वैज्ञानिक तथ्यों के अनुसार जिस जगह कान छिदवाया जाता है, वहां दो बहुत जरूरी एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स मौजूद होते हैं। पहला मास्टर सेंसोरियल और दूसरा मास्टर सेरेब्रल जोकि सुनने की क्षमता को बढ़ाते हैं। कहते हैं कि जब कान छिटवाए जाते हैं तो ओसीडी पर इसका प्रभाव पड़ता है और कई तरह की मानसिक बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। 
PunjabKesari
माना जाता है कि कान छिदवाने से दिमाग के कई हिस्से सक्रिय हो जाते हैं इसलिए जब बच्चे के दिमाग का विकास हो रहा हो तभी बच्चे का कान छिदवा देना चाहिए। कान छिदवाने से हमारी आंखों की रोशनी सही रहती है, इसके अलावा यह हमारी ब्रेन पावर को बढ़ाने का काम भी करता है। दरअसल, कान के निचले हिस्से में एक प्वाइंट होता है, जब वो दबता है तो उससे आंखों की रोशनी तेज होती है। मान्यता है कि कान छिदवाने से लकवा की बीमारी नहीं होती है। वहीं कान छिदवाने से साफ सुनने में भी मदद मिलती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News