Weekly numerology (8-14 February): जानें, आपके लिए कितना शुभ रहेगा ये सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2021 - 06:58 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए यह सप्ताह काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। सप्ताह की शुरुआत व अंत की अपेक्षा सप्ताह के मध्य का समय ज्यादा शुभ फलप्रदायी रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में पिता के साथ कुछ वैचारिक मतभेद का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि आप अपने मनोबल को नहीं हारेंगे। किसी दोस्त से अच्छी सलाह प्राप्त होगी। जिसके कारण आप उत्साहित महसूस करेंगे। सप्ताह के मध्य में बच्चों की एकाग्रता में वृद्धि होगी। उनका मन पढ़ाई में लगेगा। सप्ताह के अंत में किसी भी प्रकार के पथ भटकाव से बचें। पिता की सेहत का ख्याल रखें। आपकी सूझबूझ आपको एक सही निर्णय लेने में सहायता करेगी।
उपाय:- तांबे का दान न करें।
पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत में थोड़ा तनावग्रस्त महसूस करेंगे। मानसिक तनाव की स्थिति बन सकती है। अनिद्रा का शिकार हो सकते हैं। हालांकि सप्ताह के मध्य में परिस्थितियां बेहतर रहेंगी। आपका मनोबल बढ़ेगा परंतु अपनी भावुकता पर संयम रखें। बच्चों का मन पढ़ाई में लगेगा। सप्ताह के अंत में छोटी बहन से कोई विवाद हो सकता है। अपनी वाणी पर संयम रखें। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं। व्यापार अथवा कारोबार में किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने से पहले हर दस्तावेज को अच्छे से जांच लें।
उपाय:-  चांदी के पात्र में जल पिएं।
शिवलिंग पर जल अभिषेक करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए यह सप्ताह मूल रूप से सकारात्मक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में मेहनत अधिक करनी होगी, परंतु मेहनत के परिणाम अवश्य प्राप्त होंगे। इस सप्ताह पिता की सलाह अथवा पिता का साथ आपके लिए शुभ फलप्रदायी रहेगा। आप किसी साहसिक कार्य में सफलता प्राप्त करेंगे। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह के मध्य का समय अच्छा है। मन लगाकर अध्ययन करें। युवा वर्ग के लिए दांपत्य जीवन कार्यभार की अधिकता के कारण नजरअंदाज हो सकता है। आप किसी विदेशी तकनीक को सीखने के लिए अग्रसर हो सकते हैं। वाणिज्य क्षेत्र में आपको सफलता प्राप्त होगी।
उपाय:- सोने के आभूषण धारण करें।
विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।  

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए यह सप्ताह काफी उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में अपने क्रोध पर काबू रखें। व्यर्थ के लड़ाई झगड़े में न फंसे। किसी की कही सुनी बातों पर विश्वास न करें। अन्यथा लोग आपके भोलेपन का फायदा उठा सकते हैं। किसी की बातों में आकर कोई ऐसा कार्य न करें जो मानहानि का कारण बने। वाणी पर संयम रखें। विद्यार्थी अगर उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए प्रयत्न कर रहे हैं तो सफलता प्राप्त होगी। सप्ताह के अंत में आपके सोचे गए कार्य पूर्ण होंगे। आपकी योजनाओं के सफल होने के रास्ते प्रशस्त होंगे। आपका कोई शोध अथवा लेख प्रकाशित हो सकता है।
उपाय:- मां सरस्वती की आराधना करें अथवा नीले फूल अर्पित करें।
जौं को जल प्रवाह करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए यह सप्ताह काफी मिलेजुले फल लेकर आया है। सप्ताह की शुरुआत में आप के खर्चें अधिक बने रहेंगे। जिसके कारण आप अपनी निजी खरीदारी को स्थगित कर सकते हैं। गुस्से में आकर किसी को अपशब्द कहने से बचें। बेहतर होगा कि आप अपनी बात सही ढंग से सांझा करें अन्यथा तनाव बढ़ सकता है। सप्ताह के मध्य में पिता की मदद से कार्य बनेंगे। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है। व्यापारिक वर्ग के लिए भी लाभ प्राप्ति के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत का समय थोड़ा सावधानी से बिताएं। अकारण ही पुलिस विभाग के संपर्क में आना पड़ सकता है। स्वास्थ्य का ख्याल रखें।
उपाय:-  दुर्गा सप्तशती का पाठ करें।
गाय को हरा चारा खिलाएं।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वाले सप्ताह की शुरुआत में समय काफी मौज- मस्ती से बिताएंगे। वाहन खरीदने की योजना बना सकते हैं। नकदी धन की स्थिति थोड़ी कमजोर रहेगी। सप्ताह के मध्य में जीवनसाथी के साथ रिश्तों में खटास आ सकती है। घर के बड़ों के साथ जीवनसाथी को लेकर मतभेद हो सकता है। निजी जीवन के उतार-चढ़ाव आपके कार्यस्थल पर भी आपकी योग्यता को प्रभावित कर सकते हैं। सप्ताह के अंत का समय कला अथवा रचना के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए अच्छा है। आप अपनी उत्तम रचनाओं को आकार दे पाएंगे। बच्चों का मन पढ़ाई की अपेक्षा संगीत, नृत्य, कला आदि क्षेत्रों की ओर ज्यादा रहेगा।
उपाय:-  गाय का घी मंदिर में दान दें।
वस्त्रों का दान न करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वाले जातकों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी मंदी रहेगी। घर में किसी मांगलिक कार्य के आयोजन में अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। वाहन चलाते हुए सावधानी बरतें। व्यर्थ के लड़ाई-झगड़े से दूर रहें, आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। बुधवार का दिन आपके लिए शुभ है। यदि सरकारी नौकरी के लिए आवेदन भेजना चाहते हैं तो प्रयास करें। किसी को पैसा उधार देने से बचें। सप्ताह के अंत में आपका ध्यान ज्योतिष विद्या की ओर हो सकता है। पिता की सेहत का ख्याल रखें। मां-बेटी के संबंधों में मधुरता बढ़ेगी।
उपाय:-  काला सफेद कमल मंदिर में दान करें।
परनिंदा से परहेज करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी धीमी गति से होगी। आप स्वयं भी आलस का अनुभव करेंगे। जमीन व प्रॉपर्टी के मामले में लड़ाई झगड़ा हो सकता है। कार्यालय में अधिकारियों के साथ वैचारिक मतभेद का सामना करना पड़ सकता है। परिस्थितियां तनावपूर्ण हो सकती है। हालांकि सप्ताह के अंत में आपको अपनी मेहनत के उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे। आपकी योजनाएं सफल होंगी। किसी अहं अथवा शक का शिकार होने से बचें। सप्ताह के अंत में कहीं घूमने जाने की योजना बना सकते हैं।
उपाय:- जंग लगी लोहे की वस्तुओं को घर में न रखें।
किसी भी प्रकार की ली गई सेवा के शुल्क का समय पर भुगतान करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों को सप्ताह की शुरुआत में अपने क्रोध पर काबू रखना होगा। भाइयों के साथ किसी प्रकार का विवाद हो सकता है। वाहन चलाते हुए सावधानी बरतें दुर्घटना के योग बनते हैं। आपका गुस्सा व उतावलापन आपकी भावुकता पर भारी पड़ सकता है। ऑफिस में बॉस से मदद प्राप्त होगी। सप्ताह के मध्य का समय आपके लिए अच्छा है। परिस्थितियां पहले से बेहतर होंगी। सरकारी काम बन सकते हैं। सप्ताह के अंत में अकस्मात अचंभित कर देने वाले कार्यों को अंजाम दे सकते हैं। बल अथवा बुद्धि के मध्य सामंजस्य स्थापित करके चलें।
उपाय:-  किसी जरूरतमंद को खाना खिला कर मीठा भी बांटें।
काले व नीले रंग का परहेज करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News