Vastu Tips: ये है घर में तिजोरी रखने की सही दिशा

2020-01-18T10:24:36.767

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसके पास इतना पैसा हो कि वह अपने परिवार को हर खुशी दे सके और इसके लिए हर इंसान बहुत मेहनत भी करता है। वहीं अगर पैसा रखने के स्थान को अगर वास्तु के हिसाब से बनाया व सजाया जाए तो घर में बरकत बनी रहती है। वास्तु के हिसाब से तिजोरी यानी धन पेटी को सही दिशा में रखने के लिए बताया गया है। आइए जानें कि अपने घर में तिजोरी कहां और कैसे रखें।
PunjabKesari, vastu tips for locker, locker facing as per vastu
तिजोरी दक्षिण दीवार से कम से कम एक इंच आगे की तरफ और आग्नेय और नैऋत्य कोनों को छोड़कर रखनी चाहिए। उसके पीछे का हिस्सा दक्षिण की तरह होना चाहिए एवं दरवाजा उत्तर की तरफ खुलना चाहिए। 
Follow us on Twitter
तिजोरी के कमरे में सिर्फ एक ही प्रवेशद्वार होना चाहिए और वह दो किवाड़ों का बनाना चाहिए। इस कमरे में दक्षिण पश्चिम तथा दक्षिण दिशा में कभी दरवाजा नहीं होना चाहिए।

तिजोरी के कमरे के दरवाजे अगर पूर्व या उत्तर दिशा में होते हैं तो अत्यंत शुभ हैं। उत्तर की तरफ के दरवाजे के सामने तिजोरी नहीं रखनी चाहिए, कुछ हटकर रखना शुभ है। 
PunjabKesari, vastu tips for locker, locker facing as per vastu
तिजोरी के कमरे में पूर्व या उत्तर की तरफ कुछ ऊंचाई पर एक छोटी सी खिड़की अवश्य हो। 
Follow us on Instagram
तिजोरी के सामने भगवान की कोई तस्वीर नहीं होनी चाहिए। पूर्व या पश्चिम की दीवार पर तस्वीर टंगी रह सकती है। 

यदि तिजोरी वायव्य दिशा में रखी हुई है और उसका मुंह आग्नेय दिशा में खुलता है तो पैसा टिक नहीं सकता। तिजोरी अपने पैरों पर खड़ी होनी चाहिए। जिस तिजोरी या अलमारी के पैर नहीं हो, वहां पैसा नहीं रखना चाहिए।

तिजोरी को हिलने से बचाने के लिए ईंट-पत्थर के बजाय लकड़ी का सहारा लगाना चाहिए। किसी धातु के ऊपर भी तिजोरी रखना शुभ नहीं है। 
PunjabKesari, vastu tips for locker, locker facing as per vastu
यदि अलमारी हो तो उसके मध्य भाग में या ऊपर के भाग में तिजोरी बनाना चाहिए। 


Lata

Related News