Vaishno Devi: 1.75 लाख श्रद्धालु पहुंचे मां वैष्णो देवी के दरबार

punjabkesari.in Thursday, Oct 14, 2021 - 09:54 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटडा (अमित):  शारदीय नवरात्रों के उपलक्ष्य पर प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन के लिए पहुंच रहे हैं। इसी के तहत बुधवार को भी श्रद्धालु का तांता आधार शिविर कटडा सहित यात्रा मार्ग पर देखा गया। आंकड़े बताते हैं कि अब तक 1.75 लाख श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन कर आशीर्वाद प्राप्त कर चुके हैं।

पंजीकरण कक्ष से मिले आंकड़ों के अनुसार बुधवार को भी श्रद्धालुओं की संख्या में कुछ हद तक उछाल देखने को मिला। आंकड़ों के अनुसार बुधवार दोपहर को करीब 15,000 श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन पर नमन किया था तो वहीं देर रात यात्रा पंजीकरण कक्ष बंद होने तक 24,997 श्रद्धालुओं ने यात्रा पर्ची लेकर वैष्णो देवी की ओर प्रस्थान कर लिया था।

वहीं श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यात्रा मार्ग पर साफ-सफाई के विशेष प्रबंध किए गए हैं। यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बिजली, पानी सहित स्वच्छ पीने के जल की भी व्यवस्था श्राइन बोर्ड प्रशासन द्वारा लगातार की जा रही है ताकि यात्रा हेतु आए श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इस संबंध में बात करते हुए सीईओ श्राइन बोर्ड रमेश कुमार ने बताया कि श्राइन बोर्ड का प्रयास है कि नवरात्रों के दिनों में श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधाएं दी जाएं। जिसके लिए श्राइन बोर्ड की अधिकारिक टीमें दिन-रात कार्य कर श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने का प्रयास कर रही हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान केंद्र सरकार द्वारा जारी कोविड-19 एसओपी का पूरी तरह से पालन करना होगा। ताकि यात्रा हेतु आने वाले श्रद्धालुओं में कोरोना संक्रमण का खतरा न बढ़ सके।

कोरोना को देखते हुए भक्तों को टीका लगाने की प्रक्रिया फिलहाल है बंद
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा वैष्णो देवी भवन पर कोविड-19 नियमों का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। इसी के तहत बोर्ड प्रशासन द्वारा वैष्णो देवी भवन पर नमन के दौरान भक्तों को टीका लगाने की प्रक्रिया को भी फिलहाल बंद ही रखा है। श्रद्धालुओं को यात्रा मार्ग पर अनाउंसमेंट के माध्यम से हिदायतें दी जा रही है कि यात्रा के दौरान वह सामाजिक दूरी बनाए रखें।

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News