Vaikuntha Chaturdashi 2023: आज करें ये उपाय, जीवन में चल रही बाधाओं को श्री हरि करेंगे दूर

punjabkesari.in Saturday, Nov 25, 2023 - 03:26 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vaikuntha Chaturdashi 2023: पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को वैकुंठ चतुर्दशी होती है और आज 25 नवंबर को ये पर्व मनाया जाएगा। आज के दिन देवों के देव महादेव और श्री हरि की पूजा करने का विधान है। कहते हैं जो व्यक्ति आज के दिन विधि-विधान के साथ जगत के पालनहार की पूजा करता है, अंत समय में उसे स्वर्ग की प्राप्ति होती है। भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करने के लिए आज का दिन बहुत उत्तम है। पूरे वर्ष में ये दिन ऐसा होता है जिसमें श्री हरि और हर की एक साथ पूजा की जाती है। आज के दिन भगवान विष्णु शिवलिंग पर तुलसी अर्पित करते हैं। बता दें कि आज के दिन वैकुंठ के द्वार खुले होते हैं। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति कुछ खास उपाय करता है उसकी पुकार भगवान तक बहुत जल्द पहुंच जाती है। तो चलिए जानते हैं भगवान को खुश करने के लिए कुछ विशेष उपाय।

PunjabKesari Vaikuntha Chaturdashi

धरती पर स्वर्ग जैसा आनंद पाने के लिए आज के दिन शिवलिंग का दूध के साथ अभिषेक करें। इसके बाद 21 या 31 बार ॐ नमः शिवाय का जाप करें। आज के दिन ऐसा करने से महादेव खुशियों से आपकी झोली भर देंगे।

मान्यताओं के अनुसार आज के दिन ही भगवान शिव ने सुर्दशन चक्र विष्णु जी को दिया था, जिसे सबसे सर्व शक्तिशाली हथियार माना जाता है। बैकुंठ चतुर्दशी के दिन को हरि-हर के मिलन का दिन कहा जाता है। खासतौर पर आज के दिन शिवलिंग पर तुलसी दल और भगवान विष्णु को बेलपत्र जरुर अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से करियर और जीवन में चल रही परेशनियां समाप्त हो जाती हैं।

मान्यताओं के मुताबिक आज के दिन जो व्यक्ति एक हजार कमल के फूलों से विष्णु जी की पूजा करता है, अंत समय में उन्हें स्वर्ग की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari Vaikuntha Chaturdashi

घर में बरकत के आगमन के लिए आज के दिन 108 बार भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करें और विधि-विधान के साथ उनकी पूजा करें। ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती है।

Mantras of Lord Vishnu भगवान विष्णु के मंत्र

श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे।
हे नाथ नारायण वासुदेवाय।।

ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।

दन्ताभये चक्र दरो दधानं,
कराग्रगस्वर्णघटं त्रिनेत्रम्।
धृताब्जया लिंगितमब्धिपुत्रया
लक्ष्मी गणेशं कनकाभमीडे।।

PunjabKesari Vaikuntha Chaturdashi

आर्थिक तंगी की परेशानी को दूर करने के लिए आज के दिन 5 हल्दी की गांठ, एक चांदी या कोई भी सिक्का और एक पीले रंग की कौड़ी एक पीले रंग के कपड़े में रखकर उसकी पोटली बना लें। ऐसा करने धन आगमन के रास्ते से सारी रुकावटें दूर हो जाती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News