Ujjain: जल्द ही महाकाल लोक में बनेगी स्प्रिचुअल सिटी, देश के सबसे बड़े शिवलिंग का होगा निर्माण

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 10:54 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ujjain: बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में अब महाकाल लोक के बाद एक अलग स्प्रिचुअल सिटी विकसित की जाएगी। ये महाकाल मंदिर के 15 कि.मी. के दायरे में करीब 150 एकड़ में बनेगी। इस नगरी में देश का सबसे बड़ा शिवलिंग भी बनेगा। इसके चारों तरफ 12 ज्योतिर्लिंग स्थापित किए जाएंगे। ये शिवलिंग और मंदिर इतने बड़े दायरे में होंगे कि इनकी परिक्रमा 8 कि.मी. की होगी।

PunjabKesari Ujjain

उज्जैन को सबसे बड़ा यूनिटी मॉल देने के बाद राज्य सरकार यह सौगात 2028 के सिंहस्थ से पहले 2027 तक देने की तैयारी कर रही है। यहां सैलानियों के रुकने के लिए कॉटेज और आधुनिक बाजार के साथ सभी आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। इस सिटी की कागजी तैयारी पूरी हो गई है। जल्द मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के सामने प्रजेंटेशन दिया जाएगा। इसके बाद प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने की कवायद होगी।

PunjabKesari Ujjain

प्रोजेक्ट से जुड़े अफसरों की मानें तो दो स्थानों पर जमीन चिह्नित कर ली गई है। स्पिरिचुअल सिटी में पर्यटकों के लिए हर श्रेणी के होटल और कॉटेज की व्यवस्था रहेगी। पूरा क्षेत्र हरियाली से भरा होगा। इसमें बच्चों के लिए प्ले एरिया भी रहेगा। उनके खेलने के लिए सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। गाड़ियों की पार्किंग के लिए बड़ी-बड़ी मल्टीलैवल पार्किंग भी बनाई जाएंगी। जानकारों का कहना है कि स्पिरिचुअल सिटी विकसित करने के पीछे सरकार की मंशा पर्यटकों को बेहतर सुविधा मुहैया कराना है।
PunjabKesari Ujjain

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News