इन पेड़-पौधों पर लगाएं चंदन का तिलक, बड़ी से बड़ी समस्या होगी छूमंतर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 02:46 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

बिना चंदन के ईश्वर का श्रृंगार पूरा नहीं माना जाता है। चंदन पूजा की मुख्य सामग्रियों में से एक है, जिसका उपयोग न सिर्फ भगवान के श्रृंगार के लिए होता है बल्कि यदि इसे रोजाना माथे पर लगाया जाए तो व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है। जीवन के सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं। जितना चंदन का धार्मिक महत्व है, उतना ही इसका ज्योतिषीय महत्व भी है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि स्वयं के अलावा कुछ पेड़-पौधों पर भी चंदन लगाना बेहद शुभ होता है। इससे न सिर्फ आपको ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है बल्कि धन- वैभव भी आता है तो आइए जानते हैं किन पेड़-पौधों पर चंदन लगाना चाहिए।

PunjabKesari Chandan ke upay

सबसे पहले पेड़ का नाम है पीपल जैसा कि सभी जानते हैं कि पीपल के पेड़ में समस्त देवी-देवताओं का वास होता है। मुख्य रूप से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पीपल के पेड़ को चंदन लगाने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और कुंडली में अगर कोई ग्रह दोष है तो उससे भी निजात मिलती है।

दूसरा पेड़ जिसके बारे में हम बात करने जा रहे हैं वो है बरगद का पेड़। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, बरगद के पेड़ में त्रिदेवों का वास होता है। ऐसे में यदि आप बरगद के पेड़ को चंदन लगाते हैं तो इससे आपको त्रिदेवों का आशीर्वाद मिलता है और अकाल मृत्यु जैसा योग भी टल जाता है तो आप भी बरगद पेड़ पर चंदन का तिलक अवश्य करें।

PunjabKesari Chandan ke upay

तो वहीं जैसा कि ये बात तो सभी जानते हैं कि केले के पेड़ पर जगत के पालनहार भगवान विष्णु का वास होता है और विष्णु जी को हरि  का तिलक करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। जिसके चलते धर्म शास्त्रों के मुताबिक, केले के पेड़ पर चंदन लगाने से भगवान विष्णु अति प्रसन्न होते हैं और आपके घर में सुख-संपन्नता के साथ धन वैभव आता है। इतना ही नहीं इससे कुंडली में मौजूद गुरु ग्रह मजबूत होता है और उनके अशुभ प्रभावों से आपको निजात मिलती है।

PunjabKesari Chandan ke upay
तुलसी को भी चंदन लगाना ज्योतिष शास्त्र में बेहद शुभ माना गया है क्योंकि तुलसी को मां लक्ष्मी का प्रतीक कहा गया है और श्री हरि विष्णु को तुलसी अति प्रिय है। ऐसे में यदि आप तुलसी को चंदन का तिलक करते हैं तो इससे आपके घर में धन का आगमन होता है और धन लाभ के योग बनते हैं।

तुलसी के अलावा शमी के पौधे को चंदन लगाने से शनि दोष दूर होता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बेलपत्र पर चंदन लगाने से भगवान शिव की अपार कृपा प्राप्त होती है और जीवन के कष्ट दूर होते हैं।

PunjabKesari Chandan ke upay


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News