तुलसी के आसपास न लगाएं ये पौधे, सेहत और परिवार पर पड़ता है बुरा असर

punjabkesari.in Monday, Jan 29, 2024 - 09:46 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Tulsi plant at home: हिंदू धर्म में तुलसी को बेहद पवित्र और पूजनीय माना गया है। इस धर्म को मानने वाले अधिकतर घरों में यह पौधा लगा होता है और लोग रोजाना सुबह-शाम इसकी पूजा करते हैं। सूर्योदय के समय तुलसी पर जल चढ़ाते हैं, तो वहीं संध्याकाल में घी का दीपक जलाते हैं।

PunjabKesari Tulsi plant at home
मान्यता है कि तुलसी पर धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है और यह पौधा श्री हरि विष्णु को बेहद प्रिय है। ऐसे में इस पौधे की पूजा-अर्चना करने से विष्णु और देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है लेकिन ज्योतिष में तुलसी को लेकर कई नियम बताए गए हैं, जिनके अनुसार कुछ ऐसे पौधे हैं जिन्हें भूलवश भी इसके आसपास नहीं लगाना चाहिए, वरना घर पर समस्याओं व दुख का अम्बार फूट पड़ता है। तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं।

PunjabKesari Tulsi plant at home
वास्तु और ज्योतिष की मानें तो तुलसी के पास भूलकर भी बरगद का पेड़ नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर-परिवार में वाद-विवाद बढ़ जाता है और अन्य परेशानियां झेलनी पड़ती हैं।

इसके अलावा नीम का पेड़ भी तुलसी के पास नहीं होना चाहिए। ऐसा करने से परिवार के लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और आए दिन कोई न कोई बीमार रहता है।

पीपल और तुलसी को कभी भी आसपास न लगाएं क्योंकि तुलसी का पौधा जहां सकारात्मकता और वैभव का प्रतीक है, वहीं पीपल का पेड़ या पौधा परिवार में मनमुटाव पैदा करता है और आर्थिक समस्याएं उत्पन्न करता है।

सकारात्मकता का प्रवाह बनाए रखने के लिए तुलसी के आसपास कांटेदार पेड़-पौधे लगाने की बजाय सोम्य पेड़-पौधे लगाएं। 

PunjabKesari Tulsi plant at home

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News