Tuesday special: इस विधि से हनुमान जी रहेंगे आपके आसपास, 1 बार अवश्य करें Try

punjabkesari.in Tuesday, Jun 21, 2022 - 09:17 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hanuman worship benefits: हनुमान जी बहुत ही जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं। उनकी कृपा आप पर बनी रहे इसके लिए पहली शर्त यह है कि आप मन, वचन और कर्म से पवित्र रहें अर्थात कभी झूठ न बोलें, किसी प्रकार का नशा न करें, मांस न खाएं और अपने परिवार के सदस्यों से प्रेम-पूर्ण संबंध बनाए रखें। इसके अलावा प्रतिदिन श्री हनुमान चालीसा या श्री हनुमान वडानल स्रोत का पाठ करें। मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं।

PunjabKesari Tuesday special

बुढ़वे मंगलवार, हनुमान जयंती या महीने के किसी भी मंगलवार और शनिवार के दिन सुबह उठ कर स्नान कर साफ कपड़े पहनें। एक लोटा जल लेकर हनुमान जी के मंदिर में जाएं और उस जल से हनुमान जी की मूर्ति को स्नान कराएं।

पहले दिन एक दाना साबुत उड़द का हनुमान जी के सिर पर रख कर 11 परिक्रमा करें और मन ही मन अपनी मनोकामना हनुमान जी को कहें, फिर वह उड़द का दाना लेकर घर लौट आए तथा उसे अलग रख दें।

PunjabKesari Tuesday special

दूसरे दिन से 1-1 उड़द का दाना रोज बढ़ाते रहें तथा लगातार यही प्रक्रिया दोहराते रहें। 41 दिन 41 दाने रखने के बाद 42वें दिन से 1-1 दाना कम करते रहें जैसे 42वें दिन 40, 43वें दिन 39 और 81वें दिन 1 दाना। इस पूरी विधि के दौरान जितने भी उड़द के दाने आपने हनुमान जी को चढ़ाए हैं उन्हें नदी में प्रवाहित कर दें।

जो व्यक्ति भक्ति भाव से निरंतर हनुमान जी का जाप करता रहता है। कुछ काल के बाद ही हनुमान जी का चमत्कार उसे देखने को मिल जाता है। जैसे-जैसे उसकी आस्था गहराती है हनुमान जी उसके आसपास होने का एहसास दिलाते हैं और उसके सभी तरह के संकट को वह तत्काल ही समाप्त कर देते हैं।

PunjabKesari Tuesday special


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News