श्री हरिमंदिर साहिब में सरकार के निर्देशों को नजरअंदाज कर बांटा लंगर व प्रसाद

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 09:23 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अमृतसर (ममता/अनजान) : कोरोना को लेकर सरकार के जारी दिशा-निर्देशों को नजरअंदाज करते हुए श्री हरिमंदिर साहिब में आज लंगर व प्रसाद बांटा गया। लंगर हाल में भारी संख्या में संगत ने लंगर ग्रहण किया और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन नहीं किया गया। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक-वन के अंतर्गत सभी धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति के साथ-साथ वहां पर लंगर एवं प्रसाद वितरण पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। 

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने लंगर और प्रसाद वितरण की मनाही पर एतराज जताते हुए कहा कि लंगर और कड़ाह-प्रसाद गुरुद्वारा साहिब की मर्यादा का अहम अंग है, जिस पर मनाही जायज नहीं है। उन्होंने कहा कि इस फैसले बारे फिर विचार किया जाए। इसके साथ संगत की धार्मिक भावनाएं जुड़ी हैं, जिसे ठेस नहीं पहुंचानी चाहिए। गुरुघरों में लंगर समय साफ-सफाई का पूरी ध्यान रखा जाता है। सेहत विभाग के सुझाव व सावधानियां लाजिमी की गई हैं। 

PunjabKesari golden temple

शिरोमणि कमेटी के प्रवक्ता कुलविंद्र सिंह रमदास ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को श्री हरिमंदिर साहिब के दर्शन करने जाने पर मास्क पहनने से नहीं रोका गया, बल्कि सबको हाथ सैनीटाइज करवाने और सैनीटाइज मशीनों में से गुजरने और डाक्टरों की टीम द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही अंदर जाने दिया जाता है। संगत को फासला रखने और दर्शन करने उपरांत तुरंत बाहर जाने के लिए विनती की जाती है।

धार्मिक स्थलों पर मास्क डालना जरूरी है। धार्मिक स्थलों पर जाने का समय सुबह 5 से शाम 8 बजे तक का है। प्रसाद व लंगर बांटने की मनाही है। सामाजिक दूरी रखना भी लाजिमी है। अपने हाथ साबुन, पानी या सैनीटाइजर के साथ साफ करके जाना जरूरी है।    -हिमांशु अग्रवाल,ए.डी.सी. 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News