Stock Market Astrology: सूर्य और शनि के मध्य पीड़ित रहेंगे बुध, बाजार में बढ़ सकती है गिरावट

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 07:31 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Stock Market Astrology: पिछले सप्ताह सितारों की चाल के लिहाज से सितंबर महीने की शुरुआत अच्छी न होने के कारण बाजार अस्थिर रह सकता है और हमने पिछले सप्ताह बाजार पर इसका प्रभाव देखा है। निफ्टी पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान करीब पौने दो फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है। इस सप्ताह एस्ट्रो साइकिल में कोई परिवर्तन नहीं होगा और सूर्य शुक्र के पूर्व फाल्गुनी और अपने ही नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी में गोचर करेंगे। जबकि मंगल का गोचर राहु के आर्द्र नक्षत्र में, बुध का गोचर केतु के मघा नक्षत्र मे , गुरु का गोचर मंगल के मृगशिरा नक्षत्र में, शुक्र का गोचर चन्द्रमा के हस्ता और मंगल के मृगशिरा नक्षत्र में और शनि का गोचर गुरु के पूर्व भाद्रपद नक्षत्र में होगा। ट्रेड के कारक ग्रह बुध इस समय कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं। शनि और सिंह राशि में गोचर कर रहे सूर्य के मध्य पीड़ित अवस्था में हैं और बुध की यह स्थिति बाजारों के लिहाज से अच्छी नहीं है और हमें यहां से और कमजोरी देखने को मिल सकती है। लिहाजा कोई भी पोजीशन सावधानी पूर्वक बनानी चाहिए।

9 सितंबर को चन्द्रमा गुरु के विशाखा नक्षत्र में तुला राशि में गोचर करेंगे। तुला राशि पर इस समय किसी अच्छे या बुरे ग्रह का प्रभाव नहीं है और चन्द्रमा के केंद्र में कोई ग्रह न होने के कारण निवेशकों को बाजार में कॉन्फिडेंस नहीं आएगा और बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। 

10 सितंबर को चन्द्रमा का गोचर वृश्चिक राशि में अनुराधा नक्षत्र में होगा। इस दौरान चन्द्रमा गुरु के प्रभाव में आ जाएंगे। लिहाजा इस दिन बैंकिंग शेयरों की तरफ रुझान बन सकता है और बाजार में थोड़ी स्थिरता आ सकती है। 

11 सितंबर को चन्द्रमा का गोचर बुध के ज्येष्ठा नक्षत्र में होगा और बुध पहले से पीड़ित अवस्था में होने के कारण इस दिन भी बाजार में निवेशकों का भरोसा नहीं बन पाएगा। बाजार में लंबी-चौड़ी तेजी के योग नहीं बनते हैं। 

12 सितंबर को चन्द्रमा का गोचर केतु के मूला नक्षत्र के धनु राशि में होगा और चन्द्रमा मंगल के प्रभाव में रहेंगे। चन्द्रमा की यह स्थिति बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ-साथ डिफेन्स और कॉपर के शेयरों में फोकस बनवाने का काम कर सकती है। 

13 सितंबर को चन्द्रमा का गोचर शुक्र के पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में होगा। इस दौरान लग्जरी, ब्यूटी और एंटरटेनमेंट सेक्टर से जुड़े शेयरों पर नजर रखें हालांकि बाजार में इस दिन भी बड़ी तेजी बनती हुई नजर नहीं आएगी। 

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News