श्वास में मौजूद भीतर की शांति का अनुभव करें : श्री श्री रविशंकर

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 08:41 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

बेंगलुरु (विशेष) : भारतीय आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर को ब्रसेल्स में यूरोपियन पार्लियामैंट में उच्च स्तर के बुद्धिजीवियों को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया ताकि ध्रुवीकरण के कारण उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों, सामाजिक अशांति, हिंसा, आर्थिक एवं राजनैतिक अनिश्चितता और जलवायु परिवर्तन का समाधान निकालने पर विचार-विमर्श किया जा सके।

इस सैमीनार में 200 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। इनमें मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, हितधारक, शिक्षाविद्, नीति निर्माता एवं यूरोपियन पार्लियामैंट के सदस्य शामिल थे। गुरुदेव ने अपने संबोधन में इस तथ्य की ओर सबका ध्यान आकर्षित किया कि विश्वभर में मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के पारंपरिक तरीकों के साथ-साथ आयुर्वेद, ध्यान एवं श्वसन तकनीकों को भी जोड़ना चाहिए। भीतर की शांति का अनुभव करना होगा, जो हमारे श्वास में ही मौजूद है। 

गुरुदेव ने सबको मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को शर्मनाक न ठहराने और सामाजिक सहयोग की आवश्यकता की दिशा में कार्य करने पर भी जोर दिया ताकि कोई भी अवसादग्रस्त या खराब मानसिक स्वास्थ्य से गुजर रहा व्यक्ति वंचित न रह जाए।
बैल्जियम, ई.यू. और लक्जमबर्ग में भारत के राजदूत संतोष झा ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं वैश्विक स्तर पर और भी अधिक सामने आई हैं।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News