श्री रघुनाथ मंदिर वैष्णो माता कटड़ा में जारी श्रीमद देवी भागवत ज्ञान यज्ञ का हुआ समापन

10/15/2021 1:33:36 PM

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कटड़ा, (अमित): दिव्य ज्योति जागृति संस्थान के तत्वाधान में श्री रघुनाथ मंदिर, वैष्णो माता कटड़ा में जारी सप्ताहिक श्रीमद् देवी भागवत ज्ञान यज्ञ का सफलता पूर्वक समा न किया गया। यह कार्यक्रम नवरात्र महोत्सव कमेटी कटड़ा के सौजन्य से किया गया। कार्यक्रम के दौरान श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या भद्रा भारती जी ने उपस्थित संगत को मां भगवती की महिमा सुनाई और मां भगवती के दिव्य रूप एवं लीलाओं के पीछे छिपे दिव्य अध्यात्मिक रहस्य को उजागर किया। 

साध्वी जी ने बताया कि केवल आदि शक्ति की कथा एवं चर्चा को श्रवण कर और उनके जीवन के अनेक  हलुओं से  रिचय प्राप्त कर जीवन का कल्याण संभव नहीं है।  =आत्म कल्याण को प्राप्त करने के लिए मां को तत्व रूप से जानना नितांत आवश्यक है। जिसके लिए एक सच्चे संत की शरणागति हो कर ब्रह्म ज्ञान ब्रह्म ज्ञान दीक्षा की सनातन पद्धति को अपना कर भक्ति मार्ग  र अग्रसर होना  ड़ता है। 

मां वैष्णो ने 9 महीने तक  वित्र गुफा में बैठकर ध्यान किया जो हमें ध्यान की सनातन प्रक्रिया को अपने जीवन में अपनाने हेतु एक संदेश है, केवल आंखें मूंद कर बैठना ही ध्यान नहीं होता ध्यान से  हले ज्ञान प्राप्त करना आवश्यक है और ईश्वर का अपने भीतर दर्शन करना ज्ञान कहलाता है। ऐसा ज्ञान समय का पूर्ण गुरु ही प्रदान करने की समर्थता रखता है, कार्यक्रम के समापन दिवस पर काफी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे और शहर के अनेकों गणमान्य सज्जन भी कथा श्रवण करने हेतु पहुंचे स्वामी सुकर्म आनंद जी ने सभी भक्तों का और आयोजनकर्ता मेंबर्स का धन्यवाद किया और सभी के मंगलकारी जीवन के लिए प्रार्थना की।  

भागवत कथा कमेटी इंचार्ज सरदारी लाल दुबे ने सभी मंच पर उपस्थित कथा व्यास जी एवं अन्य संत समाज का धन्यवाद किया और भविष्य में भी कटड़ा में पहुंचकर मां की महिमा का गुणगान करने के लिए आग्रह किया। कार्यक्रम का समापन मां की आरती के साथ हुआ और उसके बाद सभी संगत ने प्रसाद को प्राप्त किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News