Janmashtami 2019: नटखट बाल गोपाल की पूजा करने से पहले, जानें ये  ज़रूरी नियम

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 01:28 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
प्रत्येक वर्ष भादौ के महीने में यानि भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को पूरे देश में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है, जो इस बार 24 अगस्त को मनाया जाएगा। बता दें श्री कृष्ण भगवान विष्णु के आठवें अवतार हैं। बता दें भगवान नारायण ने ये अवतार अपने मामा कंस के दुष्टों से धरती को मुक्त करवाने व लोगों में अपने भक्ति का प्रेम-भाव जगाने के लिए लिया था।
PunjabKesari, Kundli Tv, Sri Krishna Janmashtami
जन्माष्टमी का दिन श्री कृष्ण भगवान के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। मंदिरों के साथ-साथ लोग अपने ही घरों में बाल गोपाल का झूला रखते हैं और नटखट नंद लल्ला को उसमें विराजित कर उन्हें पालने में झूला झूलाते हैं। मगर इसके अलावा ज्योतिष के अनुसार इनकी खास पूजन विधि आदि करने का भी महत्व है। जिसके चलते लोग इनकी विशेष तरह से पूजा-अर्चना करते हैं लेकिन इनमें से बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इससे जुड़े नियम नहीं पता होते।
जन्माष्टमी के दिन आद्याकाली की पूजा से मिलेंगे चौंकाने वाले लाभ !(VIDEO)
तो चलिए हम आपको बताते हैं इससे जुड़े नियम आदि-

इस बातों का खास ध्यान रखें कि पूजा करने से पहले भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति के साथ-साथ गौमाता की भी मूर्ति भी हो। क्योंकि कान्हा को गायों से अधिक मोह व प्रेम था। इसलिए जन्माष्टमी के दिन गौमाता की पूजा करनी भी अति आवश्यक मानी जाती है। इसके अलावा संभव हो तो इस खास दिन गौशाला में हरी घास का दान अवश्य करें।
PunjabKesari, Kundli Tv, Sri Krishna Janmashtami
कुछ लोग पूजा के दौरान किसी भी तरह के आसन पर बैठ जाते हैं। मगर ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हमेशा पूजा के दौरान सुंदर आसन का उपयोग करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि आसन का रंग तेज़ और चमकीला होना चाहिए।

ज्योतिष विद्वानों के अनुसार श्री कृष्ण की पूजा के दौरान आचमन ज़रूर करें और इन्हें सुगंधित फूलों की माला ज़रूर पहनाएं।

इनकी पूजा से पहले पाद्य में साफ़ पानी और पंखुड़ियां डालें और उससे भगवान श्रीकृष्ण के चरण धोएं। फिर दूध, दही, घी, शहद और चीनी को एक साथ मिलाकर पंचामृत बनाएं। फिर किसी शुद्ध बर्तन में भगवान को भोग लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि भगवान श्रीकृष्ण को तुलसी के बिना भोग नहीं लगाना चाहिए। दूर्वा, कुमकुम, चावल, अबीर, सुगंधित फूल और शुद्ध जल का पूजा में होना आवश्यक है।
PunjabKesari, Kundli Tv, Sri Krishna Janmashtami
पूजा के दौरान भगवान श्रीकृष्ण के मंत्र कृं कृष्णाय नम: का जाप करें। बाल गोपाल की पूजा में गाय के धी से बने घी का उपयोग करना चाहिए।
श्री कृष्ण से पहले बलराम का जन्म क्यों हुआ था ?(VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News