Shukra Pradosh Vrat 2022: सुख-सौभाग्य में वृद्धि के लिए भोले बाबा पर चढ़ाएं ये वस्तु

punjabkesari.in Friday, May 27, 2022 - 08:12 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shukra Pradosh Vrat 2022: प्रत्येक मास की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत किया जाता है। प्रदोष व्रत भगवान शंकर को समर्पित है और प्रत्येक मास शिव भक्त प्रदोष का व्रत करते हैं। इस बार जेष्ठ मास का पहला प्रदोष व्रत शुक्रवार के दिन पड़ रहा है, जिस दिन प्रदोष पड़ता है उसी दिन से उसका नाम पड़ जाता है जैसे कि शुक्रवार के दिन पड़ रहे प्रदोष व्रत को शुक्र प्रदोष कहा जाता है। हर मास प्रदोष तिथि के दिन भगवान शंकर के विधिवत पूजन करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। प्रदोष एक ऐसी खास तिथि है जब भगवान शिव और माता पार्वती की अनुकंपा आप पर बरसती है। इस बार के प्रदोष व्रत में कुछ खास योग बन रहे हैं जैसे कि इस दिन शोभन योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, सौभाग्य योग। इतने सारे शुभ योग बनने से इस दिन की महत्वता और भी बढ़ जाती है और आज के दिन कुछ खास तरीकों से भगवान शंकर की उपासना करने से विशेष लाभ मिलेगा, सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी। 

PunjabKesari , Shukra Pradosh Vrat 2022, Shukra Pradosh Vrat,

शुक्र प्रदोष के दिन भगवान शंकर का पूजन क्रीम गुलाबी रंग की चीजों से करने पर विशेष लाभ मिलेगा। खास योग में बनाए गए भोजन से भगवान शंकर को भोग लगाएं। संध्या में सूर्य अस्त होने के 45 मिनट पहले और 45 मिनट बाद तक भगवान शंकर के पूजन करने का विशेष महत्व है और उन्हें खीर का भोग लगाने से निधियों-सिद्धियों की प्राप्ति होती है।

मंत्र: ॐ त्र्यंबकम यजा महे सुगंधिम पुष्टिवर्धनम उर्वारुकमिव वंदना मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्।।

सायंकाल के समय इस मंत्र का उच्चारण करते हुए क्रीम रंग के वस्त्रों पर भगवान शंकर के महामृत्युंजय यंत्र को अंकित करें अथवा उनका कोई चित्र उस वस्त्र पर चिपका दें। इसके पश्चात उसका पूजन करते हुए वस्त्र में उस यंत्र को लपेटकर अपने घर के उत्तर अथवा पूर्व की दिशा की ओर रख दें। ऐसा करने पर घर में अत्याधिक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

PunjabKesari, Shukra Pradosh Vrat 2022, Shukra Pradosh Vrat,

शुक्र प्रदोष व्रत करने वाले साधक आज के दिन गौ सेवा अथवा नंदी बैल की सेवा अवश्य करें ऐसा करने से धन-धान्य की प्राप्ति होगी, यश-मान बढ़ेगा।

संध्या के समय भगवान शंकर और माता पार्वती का पूरे विधि-विधान से पूजन करने के पश्चात किसी ब्राह्मणी को चप्पल अथवा खड़ाव दान देने से धन की प्राप्ति होगी।

शुक्र प्रदोष का दिन घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए विशेषतौर पर लाभदायक है। आज के दिन अपने घर पर गाय के गोबर से कच्ची जगह पर लेपन करें और साथ ही उसके ऊपर गोमूत्र अथवा गंगाजल का छिड़काव करते हुए पंचगव्य का छिड़काव अवश्य करें। इस उपाय से घर के वास्तुदोष और ऊपरी बाधाओं का भी नाश होता है।

नीलम
8847472411

PunjabKesari, Shukra Pradosh Vrat 2022, Shukra Pradosh Vrat,


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News